पाकिस्तान, नेपाल से भी पीछे है भारत में ब्राडबैंड इंटरनेट की स्पीड 

मुंबई- देश में 5जी (5G) की तैयारियां जोरों पर हैं। दिवाली पर इसके लॉन्च की भी तैयारी है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि मौजूदा समय में देश में इंटरनेट की स्पीड बाकी देशों की तुलना में काफी कम है। इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत से आगे पाकिस्तान और नेपाल जैसे देश हैं।  

दिलचस्प बात तो ये है कि इस साल अगस्त महीने की जो रिपोर्ट आई है, उसमें ग्लोबल लिस्ट में भारत 7 नंबर और नीचे खिसक गया है। इंटरनेट स्पीड ही नहीं मोबाइल इंटरनेट के मामले में भी देश काफी पीछे है। नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी इनसाइट्स प्रोवाइडर उकलाकी एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने औसत मोबाइल गति लिए वैश्विक रैंकिंग में 117 वें स्थान को बरकरार रखा, लेकिन नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी व औसत मोबाइल डाउनलोड गति 13.41 एमबीपीएस से बढ़कर 13.52 एमबीपीएस हो गई और अगस्त में कुल स्थिर औसत डाउनलोड गति 48.04 एमबीपीएस से बढ़कर 48.29 हो गई है। 

भारत औसत मोबाइल गति के लिए वैश्विक रैंकिंग में जुलाई में एक स्थान ऊपर उठा था, जो जून में 118वें स्थान पर था। हालांकि, देश में औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड पिछले महीने के 14.00 एमबीपीएस से घटकर 13.41 एमबीपीएस रह गई थी। 

अगस्त स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स के मुताबिक, ब्राजील ने 14 स्थानों की छलांग के बाद रैंक में सबसे बड़ी तेजी देखी गई है। जबकि नॉर्वे समग्र वैश्विक औसत मोबाइल गति के लिए शीर्ष रैंक पर था। औसत गति के लिए फिलिस्तीन ने रैंक में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की। इस देश ने 27 स्थानों की जंप लगाई है। वहीं सिंगापुर वैश्विक स्थिर औसत गति में सूची में सबसे ऊपर है। आपको बता दें कि Ookla का स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स मासिक आधार पर मोबाइल और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड को रैंक करता है। 

मोबाइल इंटरनेट की बात करें तो भारत की स्थिति पाकिस्तान और नेपाल से भी गई गुजरी है। पाकिस्तान में इंटरनेट स्पीड 14.63 MBPS है। वहीं नेपाल में 15.03 MBPS है। हालत यह है कि ईराक में इंटरनेट स्पीड हमसे 3 गुना अधिक है। ईराक में ब्रॉडबैंड की स्पीड 41.69 एमबीपीएस है, वहीं भारत में यह रफ्तार 14 MBPS ही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.