तीन दिन में सेंसेक्स 1700 अंक से ज्यादा टूटा, निवेशकों को भारी नुकसान

मुंबई- भारतीय शेयर बाजार में पांचवें और आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भारी गिरवाट देखने को मिली। सेंसेक्स 1,093 अंक की गिरावट के साथ 58,840 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी 346 अंक गिरकर 17,530 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 में से 29 शेयरों में गिरावट रही। तीन दिनों में यह 1700 अंक से ज्यादा टूट गया। शुक्रवार को ही निवेशकों को 6लाख करोड़ से ज्यादा नुकसान हुआ।

निफ्टी के इंडसइंड बैंक और सिप्ला में तेजी रही। वहीं UPL, टाटा कंज्यूमर, टेक महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, इंफोसिस, ग्रासिम, हीरो मोटोकॉर्प, HDFC लाइफ और M&M, निफ्टी के टॉप लूजर्स रहे। कमजोर ग्‍लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली देखने को मिली।

NSE के सभी 11 सेक्टोरल इंडेक्स में गिरावट देखने को मिली। सबसे ज्यादा गिरावट मीडिया सेक्टर में 4.07% आई। IT और रियलटी में 3% से ज्यादा की गिरावट रही। इसके बाद ऑटो, मेटल और PSU बैंक में 2% से ज्यादा की गिरावट आई। बैंक, फाइनेंशियल सर्विस, FMCG और फार्मा सेक्टर 1% से ज्यादा गिरा। वहीं प्राइवेट बैंक सेक्टर में 1% से कम की गिरावट रही।

मार्केट में गिरावट कमजोर ग्‍लोबल संकेत के कारण आई। आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में भी बिकवाली देखने को मिली। इससे पहले अमेरिकी बाजार भी गिरावट के साथ बंद हुए थे। US में इकोनॉमी की धुंधली पिक्‍चर के चलते इन्वेस्टर्स सतर्क हैं। ब्रेंट क्रूड की कीमतों में भी गिरावट बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.