पतंजलि ग्रुप की पांच कंपनियों के आईपीओ लाने की तैयारी 

मुंबई – आईपीओ में पैसा लगा मुनाफा कमाने वालों के लिए अच्छी खबर है। योगगुरु बाबा रामदेव प्राइमरी मार्केट में धमाका करने जा रहे हैं। बाबा रामदेव पतंजलि ग्रुप की 5 कंपनियों के आईपीओ लाने की योजना बना रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, रामदेव इस संबंध में शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। इसमें पंतजलि ग्रुप की 5 कंपनियों के आईपीओ के बारे में जानकारी दी जाएगी। 

रामदेव अगले पांच वर्षों में ये आईपीओ लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। इससे रामदेव अपनी कॉर्पोरेट परफॉर्मेंस को नई उंचाइयां देना चाहते हैं। इससे पहले एक इंटरव्यू में रामदेव ने बताया था कि उनकी पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि लाइफस्टाइल, पतंजलि वेलनेस और पतंजलि मेडिसीन के आईपीओ लॉन्च करने की योजना है।

बताया जा रहा है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाबा रामदेव समूह की पांच कंपनियों के अगले 5 वर्षों में 5 नए आईपीओ के बारे में जानकारी देंगे। एक प्रेस इनविटेशन में पतंजलि ने कहा, ‘हमें यह बताते हुए आनंद हो रहा है कि स्वामी रामदेव नई दिल्ली में 16 सितंबर को एक महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेंगे।’ 

इनविटेशन में आगे कहा गया, ‘मजबूत और स्वस्थ भारत की दिशा में पतंजलि और उसके स्वदेशी आंदोलन को बदनाम करने वाली साजिशों का भी इस कॉन्फ्रेंस में पर्दाफाश किया जाएगा।’ इसके अलावा बाबा रामदेव पतंजलि समूह के विजन और मिशन 2027 की रूपरेखा भी रखेंगे। साथ ही वे भारत को आत्मनिर्भर बनाने में समूह की 5 वर्षों के लिए 5 प्रमुख प्राथमिकताओं और लक्ष्यों के बारे में बताएंगे।

बता दें कि पतंजलि का राजस्व वित्त वर्ष 2022 में बढ़कर 10,664.46 करोड़ रुपये हो गया। इसके पिछले वित्त वर्ष में यह 9,810.74 करोड़ रुपये रहा था। हालांकि, कंपनी का शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2022 में थोड़ा कम 740.38 करोड़ रुपये रहा। इससे पिछले वित्त वर्ष में यह 745.03 करोड़ रुपये रहा था।

इस समय पतंजलि ग्रुप की एकमात्र कंपनी पतंजलि फूड्स ही शेयर बाजार में लिस्ट है। यह कंपनी पहले रुचि सोया के नाम से शेयर बाजार में लिस्ट थी। पतंजलि आयुर्वेद ने साल 2019 में इस कंपनी को 4,350 करोड़ रुपये में खरीद लिया था। गुरुवार को बीएसई पर पतंजलि फूड्स का शेयर 0.86 फीसदी या 11.65 रुपये की गिरावट के साथ 1342.90 रुपये पर बंद हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.