अदाणी दुनिया के दूसरे नंबर के अमीर बनने के करीब, मार्केट कैप में टाटा को छोड़ सकते हैं पीछे 

मुंबई- अदाणी समूह के मालिक गौतम अदाणी दुनिया के दूसरे नंबर के अमीर बनने के करीब हैं। उनकी नेटवर्थ 147 अरब डॉलर है जबकि दूसरे नंबर पर जेफ बेजोस की संपत्ति 150 अरब डॉलर है। पहले नंबर पर एलन मस्क हैं जिनकी संपत्ति 250 अऱब डॉलर है। उधर, दूसरी ओर अदाणी की सात लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 20.22 लाख करोड़ रुपये हो गई है और टाटा समूह की कुल कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 21.40 लाख करोड़ रुपये है। इस तरह अदाणी दुनिया में दूसरे नंबर के अमीरी के साथ –साथ भारत में भी नंबर वन बनने के करीब हैं।  

अमेरिकी शेयर बाजार में मंगलवार को आई भारी गिरावट से एलन मस्क और जेफ बेजोस को तगड़ा झटका लगा। दुनिया के सबसे बड़े रईस और इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के सीईओ मस्क की नेटवर्थ में 8.35 अरब डॉलर की गिरावट आई। उनकी नेटवर्थ अब 256 अरब डॉलर रह गई है। इसी तरह ऐमजॉन के फाउंडर बेजोस की नेटवर्थ करीब 80 हजार करोड़ रुपये कम होकर 150 अरब डॉलर रह गई।  

दूसरी ओर एशिया और भारत के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी की नेटवर्थ मंगलवार को 1.58 अरब डॉलर की तेजी आई और यह 147 अरब डॉलर पहुंच गई। इस तरह अडानी अब बेजोस को नंबर दो की कुर्सी से उतारने के करीब पहुंच गए हैं। दोनों की नेटवर्थ में अब केवल तीन अरब डॉलर का अंतर रह गया है। 

अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। वह फरवरी में मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे बड़े रईस बने थे। अप्रैल में उनकी नेटवर्थ 100 अरब डॉलर को पार कर गई और पिछले महीने वह माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंचे थे। हाल में वह फ्रांस के दिग्गज कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए। अब वह बेजोस के काफी करीब पहुंच गए हैं। जिस तरह उनकी नेटवर्थ बढ़ रही है, उससे वह जल्दी हो बेजोस से आगे निकल सकते हैं। 

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक 60 साल के अडानी की नेटवर्थ 147 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस साल अडानी की नेटवर्थ में 70.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। ऑयल और नेचुरल गैस की कीमतों में उछाल से अडानी की नेटवर्थ में उछाल आई है। दूसरी ओर मस्क और बेजोस की नेटवर्थ में इस साल गिरावट आई है।  

मस्क की नेटवर्थ 13.9 अरब डॉलर की गिरावट आई है जबकि बेजोस की नेटवर्थ 42.2 अरब डॉलर घटी है। इस बीच देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 93.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं। 

अडानी ग्रुप के कुछ शेयरों में अप्रैल 2020 से 1000 फीसदी तक तेजी आई है। इसकी बदौलत अडानी की नेटवर्थ रॉकेट की स्पीड से बढ़ी है। वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंचने वाले एशिया के पहले शख्स हैं। अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी टोटल गैस 750 गुना से अधिक प्रॉफिट पर ट्रेड कर रहे हैं जबकि अडानी एंटरप्राइजेज ऑ और अडानी ट्रांसमिशन का वैल्यूएशन 400 गुना बढ़ा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.