इस दिवाली में ग्राहक करेंगे ज्यादा खरीदारी, होगी जमकर बिक्री  

मुंबई- ये दिवाली उद्योग जगत के लिए खास साबित हो सकती है। दरअसल त्योहार को लेकर ग्राहकों का उत्साह कंपनियों की सेल्स को बड़ा उछाल दे सकता है। एक सर्वे के मुताबिक इस त्योहार के दौरान काफी बड़ी संख्या में ग्राहक खरीद की योजना बना चुके हैं।  

वहीं दूसरी तरफ इंडस्ट्री भी बड़े ऑफर की तैयारी में है ऐसे में फेस्टिव सीजन में कंपनियों की अच्छी खासी कमाई होने की उम्मीद है. इस सर्वे की माने को फेस्टिव सीजन में आधे से ज्यादा शहरी आबादी खरीदारी की योजना बना रहे हैं वहीं एक तिहाई से ज्यादा शहरी लोग ऑनलाइन खरीदारी पर भरोसा जता रहे हैं। 

त्योहारी मौसम शुरू होने के साथ ही 58 प्रतिशत शहरी लोग दिवाली पर खरीदारी की योजना बना रहे हैं जबकि 39 प्रतिशत लोग ऑनलाइन खरीदारी करने की सोच रहे हैं। एक सर्वेक्षण में यह संभावना जताई गई है। इस सर्वेक्षण में शामिल प्रत्येक 10 में से छह लोग दिवाली के मौके पर किसी-न-किसी तरह की खरीदारी की योजना बना रहे हैं।  

सर्वेक्षण से यह भी पता चलता है कि त्योहारों के मौसम में खरीदारी की तैयारी महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कहीं अधिक है। सर्वेक्षण में शामिल 62 प्रतिशत पुरुष प्रतिभागियों ने दिवाली पर खरीदारी करने की संभावना जताई है जबकि महिलाओं के मामले में यह अनुपात 55 प्रतिशत है।  

हालांकि, ऑनलाइन खरीदारी के बढ़ते चलन का असर इस सर्वेक्षण में भी देखने को मिला है। इसके मुताबिक, प्रत्येक पांच में से दो व्यक्ति त्योहारी मौसम में ई-कॉमर्स कंपनियों की तरफ से लाई जाने वाली बड़ी त्योहारी पेशकश पर खरीदारी करने का मन बना रहे हैं। सर्वेक्षण के मुताबिक, त्योहारी मौसम के फौरन बाद शादियों का मौसम शुरू हो जाएगा जिसमें लगभग प्रत्येक तीसरा व्यक्ति खरीदारी करने की सोच रहा है। 

त्योहारों के दौरान बढ़ती मांग का फायदा उठाने के लिए कंपनियां भी तैयार हो गई हैं और इस साल कई कंपनियां तगड़े ऑफर लेकर आई हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड हायर इस त्योहारी सीजन में विज्ञापन और प्रचार पर 100 करोड़ खर्च करने जा रहा है, जबकि एप्लायंस इंडस्ट्री मार्केट लीडर एलजी इंडिया पिछले साल की तुलना में त्योहारी खर्च में 20 से 25% का इजाफा कर रहा है। 

कंपनियां कीमतों में भारी गिरावट और कैशबैक ऑफर कर रही हैं। उदाहरण के लिए Bosch and Siemens कंज्यूमर के लिए अपग्रेड ऑफर पेश करेगी. जबकि रियलमी ने कहा कि वह स्मार्टफोन पर 10,000 और 12 हजार रुपए तक की छूट देगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.