रिलायंस इंडस्ट्रीज कैलिफोर्निया की कंपनी को 255 करोड़ में खरीदेगी 

मुंबई- रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने कैलिफोर्निया बेस्ड कंपनी सेंसहॉक में 79.4% हिस्सेदारी हासिल की है। ये डील 255 करोड़ रुपए में हुई है। रेगुलेटरी मंजूरी के बाद इसके साल के अंत तक सौदा हो जाएगा। 2018 में स्थापित सेंसहॉक सोलर एनर्जी जेनरेशन इंडस्ट्री के लिए सॉफ्टवेयर-बेस्ड मैनेजमेंट टूल्स डेवलप करती है। कंपनी ऑटोमेशन के इस्तेमाल से सोलर प्रोजेक्ट की प्लानिंग से लेकर प्रोडक्शन में मदद करती है। 

रिलायंस जामनगर में पूरी तरह से इंटीग्रेटेड न्यू एनर्जी मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम स्थापित कर रही है, जिसके लिए वो 75,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। कंपनी 4 नई गीगा फैक्ट्रियों का निर्माण कर रही है। एक में फोटोवोल्टिक पैनल बनेगा। दूसरी फैक्ट्री एनर्जी स्टोरेज के लिए है। तीसरी फैक्ट्री ग्रीन हाइड्रोजन और फ्यूल सेल सिस्टम के लिए है। कंपनी ने पिछले हफ्ते अपनी AGM में पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए एक नई गीगा फैक्ट्री की भी घोषणा की थी। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने कहा, ‘सेंसहॉक के सहयोग से हम ग्लोबल लेवल पर सोलर प्रोजेक्ट के लिए सबसे लोएस्ट LCoE (लेविश्ड कॉस्ट ऑफ इलेक्ट्रिसिटी) देने के लिए कॉस्ट कम करेंगे, उत्पादकता बढ़ाएंगे और ऑन-टाइम परफॉर्मेंस में सुधार करेंगे। यह एक बहुत ही उत्साहजनक टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.