5,430 रुपये की जगह क्रिप्टो से ट्रांसफर हो गया 58 करोड़ रुपये  

मुंबई- क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज क्रिप्टो डॉट कॉम ने मेलबर्न की एक महिला ग्राहक को टाइपो मिस्टेक के कारण 5,430 रुपए का रिफंड भेजने की जगह करीब 58 करोड़ रुपए रिफंड के तौर पर भेज दिए। 

क्रिप्टो डॉट कॉम के एक कर्मचारी से यह गलती मई 2021 में हुई थी। इस कर्मचारी ने पैसे टाइप करने की जगह ग्राहक का खाता नंबर टाइप कर दिया था। कंपनी को कर्मचारी की यह गलती 7 महीने बाद दिसंबर 2021 में ऑडिट में पता चली। कंपनी को जिस ऑस्ट्रेलियाई महिला को रिफंड करना था, उसका नाम थेवामनोगरी मैनिवल है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया में Foris GFS के नाम से कारोबार करने वाली इस फर्म को एक पेमेंट फेल होने के चलते मैनिवल के अकाउंट में 100 ऑस्ट्रेलियन डॉलर वापस करने थे। लेकिन, कंपनी ने इसकी जगह गलती से 10.5 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर मैनिवल के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए। 

थेवामनोगरी मैनिवल अपने अकाउंट में अचानक से 58 करोड़ रुपए आ जाने से चौंक गईं और काफी खुश भी थीं। लेकिन, इस बात की जानकारी उन्होंने किसी को नहीं दी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस रकम के एक हिस्से से मैनिवल ने नॉर्थ मेलबर्न के पॉश क्रेजीबर्न इलाके में करीब 8 करोड़ रुपए में 4 बेडरूम का एक लग्जरी घर खरीद लिया। 

मैनिवल ने यह घर मलेशिया में रहने वाली अपनी बहन के नाम से लिया। इसके अलावा मैनिवल ने बाकी के 50 करोड़ रुपए भी कई चीजों में खर्च कर दिए। हालांकि, कंपनी को जब फंड ट्रांसफर की गलती का पता चला, तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की विक्टोरियन सुप्रीम कोर्ट में महिला और उसकी बहन थिलागवती गंगाडोरी के खिलाफ केस दर्ज कराया। कोर्ट से फर्म को मैनिवेल के अकाउंट सीज करने का ऑर्डर मिल गया। लेकिन, इस महिला ने अकाउंट में आई रकम का बड़ा हिस्सा पहले ही खर्च कर दिया गया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.