एनएसई एकेडमी और एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने शुरू किया नया कार्यक्रम

मुंबई- नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनएसई एकेडमी लिमिटेड (एनएएल) ने इस साल की शुरुआत में निवेश प्रबंधक एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (एचडीएफसी एएमसी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। एचडीएफसी म्यूचुअल फंड अपनी तरह का पहला कार्यक्रम ‘इन्वेस्ट-वर्स: एन इंट्रोडक्शन टू द वर्ल्ड ऑफ इन्वेस्टिंग’ नाम से लॉन्च करेगा। 

यह प्रोगाम पूरे भारत में कॉलेज के छात्रों के लिए तैयार किया गया है। यह प्रोगाम 5 घंटे के समग्र पाठ्यक्रम के माध्यम से पहली बार निवेश करने वाले निवेशकों तक पहुंचने में मदद करेगा, जिसे एचडीएफसी म्यूचुअल फंड के एमएफबीट्स एप्लिकेशन पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। प्रोगाम को ऑनलाइन और एप्लीकेश आधारित होगा जिसे दोनों ही संस्थाओं द्वारा सह-प्रमाणित किया जाएगा। 

प्रोगाम को औपचारिक रूप से 25 अगस्त, 2022 को एनएसईबीकेसीबांद्रा (मुंबई) में लॉन्च किया गया। लॉन्च कार्यक्रम में एनएसई के एमडी और सीईओ आशीष कुमार चौहान और एचडीएफसी एएमसी के एमडी और सीईओ नवनीत मुनोट ने भाग लियाजिन्होंने मुंबई के विभिन्न प्रतिष्ठित कॉलेजों के 250 से अधिक छात्रों के पहले बैच के उद्घाटन और संबोधित किया।  

नवनीत मुनो ने कहा, “वित्तीय समावेशन प्राप्त करने के लिए वित्तीय साक्षरता महत्वपूर्ण है। हम प्रधान मंत्री के विजिन युवाओंविशेषकर गैर-वित्तीय पृष्ठभूमि से आने वाले युवाओं के लिए वित्तीय साक्षरता पर विशेष ध्यान केंद्रित करने के लिए हम तैयार हैंउन्हें अर्नर (अर्जक) और भविष्य के निवेशक बनने के लिए शिक्षित और सशक्त बनाने पर विशेष बल दिया जाएगा।  

इन्वेस्ट-वर्स के साथहम न केवल अपने प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में एक कदम बढ़ा रहे हैंबल्कि प्रत्येक भारतीय के धन निर्माता होने के अपने मिशन को भी पूरा करने के मार्ग पर अग्रसर हैं।” एनएएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिलाष मिश्रा ने कहा, “एनएसई एकेडमी छात्रों के साथ-साथ प्रोफेशनल्स के लिए देश भर में वित्तीय शिक्षा और  वित्तीय सिक्ल डेवलपमेंट पाठ्यक्रमों को बढ़ावा देती है। एचडीएफसी एएमसी के साथ हमारा पार्टनरशिप छात्रों के लिए प्रतिस्पर्धी कौशल विकसित करने में एनएसई एकेडमी की अभिन्न भूमिका को बढ़ाएगा और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सकारात्मक बदललाव लाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.