एलआईसी गिरकर 11वें नंबर पर, बाजार पूंजीकरण 5 लाख करोड़ से नीचे 

मुंबई- भारतीय शेयर बाजार में एलआईसी की लिस्टिंग उसके निवेशकों को अब तक रास नहीं आया है। अब कंपनी से जुड़ी एक और बुरी खबर सामने आई है। मार्केट कैप के लिहाज से कंपनी देश के टॉप 10 कंपनियों की लिस्ट से बाहर हो गई है। इस मामले में कंपनी अब 11वें नंबर पर पहुंच गई है। इसी वर्ष शेयर बाजार में कदम रखने वाली एलआईसी को बजाज फाइनेंस और अदाणी ट्रांसमिशन जैसी कंपनियों ने रिप्लेस किया है।  

भारतीय जीवन बीमा निगम का बाजार पूंजीकरण घटकर 4.26 लाख करोड़ रुपये हो गया है। यह अदाणी ट्रांसमिशन के 4.41 लाख करोड़ रुपये और बजाज फाइनेंस के 4.35 लाख करोड़ रुपये से कम है। बता दें कि जिस दिन एलआईसी की लिस्टिंग शेयर में हुई थी उसका मार्केट कैप छह लाख करोड़ रुपये था।  

एलआईसी के शेयर फिलहाल आईपीओ प्राइस 949 रुपये से 30% की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर अदाणी ट्रांसमिशन के शेयरों में इस वर्ष लगभग 130% की वृद्धि दर्ज की गई है। बात अगर बजाज फाइनेंस की करें तो अगर इस कंपनी ने अपने निवेशकों को मुनाफा नहीं दिया है तो कोई नुकसान भी नहीं दिया है। 

बता दें कि वित्तीय वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में भारतीय जीवन बीमा निगम का शुद्ध लाभ 232 गुना बढ़कर 682.89 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। पिछले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में बीमा कंपनी का शुद्ध मुनाफा 2.94 करोड़ रुपये था। इसी वर्ष मई में एलआईसी का आईपीओ लाया गया था।    

Leave a Reply

Your email address will not be published.