पीएनबी का कर्ज हुआ महंगा, बढ़ाई ब्याज, आज से नई दर लागू 

मुंबई- पंजाब नेशनल बैंक ने कर्ज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। बैंक ने ऐलान किया है कि उसने एमसीएलआर दरों में बढ़ोतरी की है जिससे अधिकांश कंज्यूमर लोन महंगे हो गए हैं.नई दरें गुरुवार से लागू होंगी। पीएनबी ने शेयर बाजारों को जानकारी दै है कि बढ़त के बाद एक साल की अवधि के लिए एमसीएलआर 7.7 प्रतिशत हो गया है। अधिकांश कर्ज दरें इसी से जुड़ी होती हैं। इससे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सभी अवधि के लिए एमसीएलआर दरें 0.2 प्रतिशत बढ़ा दी हैं। 

पंजाब नेशनल बैंक ने एमसीएलआर यानि मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लैंडिग रेट्स में 0.05 प्रतिशत की वृद्धि की है। बैंक के अनुसार, सभी अवधि वाले कर्ज पर लागू होने वाली यह वृद्धि एक सितंबर से प्रभावी हो जाएगी। पीएनबी ने बुधवार को शेयर बाजार को बताया कि एक साल की अवधि के लिये एमसीएलआर अब 7.70 प्रतिशत होगी जो पहले 7.65 प्रतिशत थी। 

ज्यादातर उपभोक्ता कर्ज इसी से जुड़े होते हैं। वहीं, तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर अब आठ प्रतिशत होगी. इसमें भी 0.05 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इसके अलावा एक माह, तीन माह और छह माह की अवधि वाले एमसीएलआर पर ब्याज दर अब 7.10 से 7.40 प्रतिशत के दायरे में होगी. एक दिन की अवधि पर एमसीएलआर सात प्रतिशत के मुकाबले 7.05 प्रतिशत होगी। उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दर में वृद्धि के बाद इस महीने की शुरुआत में पीएनबी ने रेपो से जुड़ी ऋण दर को 0.50 प्रतिशत बढ़ाकर 7.90 प्रतिशत कर दिया था। 

रिजर्व बैंक के द्वारा महंगाई पर नियंत्रण के लिए उठाए जाने वाले कदमों से कर्ज दरों पर असर पड़ रहा है. दरअसल केंद्रीय बैंक मई के बाद से रेपो दरों में 1.4 प्रतिशत की बढ़त कर चुकी है। इससे बैंकों की लागत बढ़ी है और वो लागत का बोझ धीरे धीरे ग्राहकों पर डाल रहे हैं जिससे कर्ज दरें लगातार बढ़ रही है। संभावना जताई जा रही है कि अगले महीने की पॉलिसी समीक्षा में भी प्रमुख दरों में बढ़त देखने को मिलेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.