क्रेडिट कार्ड से जमकर खर्च कर रहे हैं भारतीय, आरबीआई का दावा 

मुंबई-  भारतीय हर महीने एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा उधार के पैसे खर्च कर रहे हैं। जुलाई तक लगातार 5वें महीने क्रेडिट कार्ड से हर माह एक लाख करोड़ से ज्यादा की खरीदारी की गई। बीते माह क्रेडिट कार्ड से 1.17 लाख करोड़ रुपए की खरीदारी की गई। 

यह एक महीने में क्रेडिट कार्ड से अब तक की सबसे ज्यादा खरीदारी है। यह डेबिट कार्ड से खरीदारी के मुकाबले 1.8 गुना ज्यादा है। जून में क्रेडिट कार्ड से 1.09 करोड़ की खरीदारी की गई थी। मई 2021 में सिर्फ 52,200 करोड़ रुपए की खरीदारी क्रेडिट कार्ड से की गई थी। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, क्रेडिट कार्ड से खरीदारी हर साल 118% की दर से बढ़ रही है। 

कोरोना के बाद क्रेडिट कार्ड से सबसे ज्यादा खर्च यात्राओं पर किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, डेबिट कार्ड से हर 10 हजार की खरीदारी पर क्रेडिट कार्ड से 18 हजार रुपए की खरीदारी हो रही है। आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज की एक रिपोर्ट कहती है कि कोरोना महामारी के दौरान लोग घरों से बाहर नहीं निकल पाए। ऐसे में अब जब माहौल ठीक हुआ है और बाजार खुल गए हैं तो बड़ी तादाद में लोग यात्राओं पर निकल रहे हैं और क्रेडिट कार्ड से खर्च कर रहे हैं।  

अब शादियों का सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल और बढ़ने का अनुमान है। 2021 तक की स्थिति के मुताबिक देश में 6 करोड़ 20 लाख क्रेडिट कार्ड होल्डर्स हैं। सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड एचडीएफसी बैंक के हैं। हालांकि इसमें से सिर्फ 22% ही नियमित तौर पर इस्तेमाल किए जा रहे हैं। लैविश स्पेंडर्स यानी महंगी खरीदारी के मामले में अब तक इंडसइंड बैंक के कार्ड ग्राहक पहले नंबर पर थे, लेकिन अब बैंक ऑफ बड़ौदा पहले नंबर पर आ गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.