दिवाली तक लांच होगा 5जी, रिलायंस ने की घोषणा 

मुंबई- रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 45वीं वार्षिक साधारण सभा (AGM) में 5G सर्विस लॉन्च करने का ऐलान हुआ। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि 5G की शुरुआत महानगरों से दिवाली तक होगी। 2023 तक पूरे भारत में 5G सर्विस मिलने लगेगी। 

वहीं उन्होंने कहा कि आकाश अंबानी जियो, ईशा अंबानी रिटेल और अनंत अंबानी न्यू एनर्जी बिजनेस की जिम्मेदारी संभालेंगे। ईशा अंबानी ने रिटेल बिजनेस के जानकारी देते हुए बताया कि देश के 260 शहरों में जियो मार्ट पहुंच चुका है। रिलायंस FMCG बिजनेस भी लॉन्च करेगी। 

अंबानी ने कहा, जियो 5G दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे एडवांस्ड 5G नेटवर्क होगा। Jio 5G के लेटेस्ट वर्जन को डिप्लॉय करेगा, जिसे स्टैंडअलोन 5G कहा जाता है। इसकी 4G नेटवर्क पर शून्य निर्भरता है। स्टैंडअलोन 5G के साथ जियो लो लेटेंसी कनेक्टिविटी, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन कम्युनिकेशन, 5G वॉयस, और मेटावर्स जैसी नई और पावरफुल सर्विसेज करेगा। 

उन्होंने कहा कि कंपनी 5G सर्विस के लिए 2 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेगी। कंपनी दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता सहित कई प्रमुख शहरों में 5G लॉन्च करेगी। दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में 5G कवरेज होगा। कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट, मेटा और इंटल के साथ भी पार्टनरशिप की है। क्वालकॉम के साथ पार्टनरशिप का ऐलान किया गया है। 

रिटेल की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने कहा कि डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर हर दिन लगभग 6 लाख ऑर्डर मिले, जो पिछले साल की तुलना में 2.5 गुना ज्यादा है। पिछले साल कंपनी ने करीब 2500 नए स्टोर भी खोले। इसके साथ ही स्टोर्स की संख्या 15,000 से ज्यादा हो गई है। 

रिलायंस रिटेल ने पिछले साल करीब डेढ़ लाख नौकरियां दी हैं। इसके साथ ही कर्मचारियों की संख्या 3,60,000 से ज्यादा हो गई है। ईशा ने कहा कि कंपनी ने पिछले साल 20 करोड़ से ज्यादा रजिस्टर्ड ग्राहकों को सेवा दी। 52 करोड़ लोग स्टोर्स में आए। 

450 करोड़ लोगों ने डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को विजिट किया। कंपनी ने फ्रेशपिक लॉन्च किया और ऑन-द-गो कस्टमर्स के लिए 7-इलेवन की शुरुआत की। इसके अलावा, रिलायंस रिटेल फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) के कारोबार में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार है। 

मुकेश अंबानी ने कहा कि आकाश और ईशा ने जियो और रिटेल में नेतृत्व की भूमिका निभाई है। वे स्थापना के बाद से रिलायंस के कंज्यूमर बिजनेस में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अनंत भी न्यू एनर्जी बिजनेस में शामिल हो गए हैं और अपना ज्यादातर समय जामनगर में बिता रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.