इंडिया पोस्ट घर-घर देगी सेवा, खोलेगी 10 हजार पोस्ट ऑफिस 

मुंबई- इंडिया पोस्ट जल्द ही घर-घर जाकर सेवा देगी। इसके लिए वह प्रोजेक्ट और टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। साथ ही इस साल में वह 10 हजार और पोस्ट ऑफिस खोलेगी।  

डाक विभाग के सचिव अमन शर्मा ने सीआईआई के कार्यक्रम में बताया कि सरकार ने विभाग को 5,200 करोड़ रुपये की रकम दी है। इससे टेक्नोलॉजी के उपयोग से डाक कार्यालयों का आधुनिकीकरण किया जाएगा। हमने हाल में गुजरात में ड्रोन के जरिए सामान पहुंचाया है। सरकार ने कहा है कि जो आईटी प्रोजेक्ट 2012 में शुरू किए गए थे, उन्हें अब तेज गति से आगे बढ़ाया जाए। इसके बाद जल्द ही डाक और सरकार की अन्य सेवाएं घर-घर दी जाएंगी। 

सरकार नागरिकों को टेक्नोलॉजी के उपयोग से सेवाएं देने पर फोकस कर रही है। डिजिटल परिवर्तन आगे चलकर तेजी से काम करेगा। कोरोना के समय भारतीय डाक ने 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का वितरण लोगों को घर-घर जाकर किया था। इसके लिए आधार से भुगतान व्यवस्था का उपयोग हुआ था। 

उन्होंने कहा कि सरकार ने हमसे कहा है कि हमारी पहुंच और ज्यादा हो साथ ही ज्यादा डाकघर खोले जाएं। हमें हाल में 10 हजार डाकघर खोलने की मंजूरी मिली है। यह दूरदराज क्षेत्रों में होंगे। यह नए डाकघर इसी वित्त वर्ष में चालू होंगे और इसके साथ ही कुल डाकघरों की संख्या 1.7 लाख हो जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.