अगले हफ्ते तक भारत में शुरू हो सकती है 5जी सेवा 

मुंबई- कंपनियां भारत में जल्द ही 5जी सर्विस लॉन्च कर सकती हैं. रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया (Vi) देश में जल्द इस सर्विस को लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इस महीने के अंत में 5जी सर्विस शुरू हो सकती है। हालांकि किसी कंपनी ने अभी खुलकर नहीं बोला है कि कब, किस तारीख को सर्विस की शुरुआत होगी।  

जियो अपनी 5जी सर्विस को 29 अगस्त को लॉन्च कर सकती है। 29 अगस्त को ही कंपनी की एजीएम बैठक है जिसमें 5जी लॉन्चिंग की बड़ी घोषणा संभव है। एयरटेल के बारे में कहा जा रहा है कि मोबाइल कांग्रेस 2022 में 5जी का ऐलान कर सकती है। हालांकि तारीखों पर अभी सस्पेंस बरकरार है। यही हाल वीआई का भी है। 

जियो की 5जी सेवा देश में कब लॉन्च होगी, कैसे यह सर्विस शुरू होगी, इसका ऐलान रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी कर सकते हैं। एजीएम में इस तरह की घोषणाएं देखी जाती रही हैं. रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि रिलायंस जियो 5जी प्लान के लिए कोई वेलकम ऑफर लॉन्च कर सकती है। इसी तरह की घोषणा 2016 में 4जी सर्विस के ऐलान के वक्त की गई थी। 

रिलायंस जियो कई महीने से 5जी की लॉन्चिंग पर काम कर रही है और माना जा रहा है कि यह सेवा जल्द ही शुरू की जाएगी. कहा जा रहा है कि पहले फेज में जियो देश के 13 प्रमुख शहरों में 5जी शुरू कर सकती है. इन शहरों में दिल्ली, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गांधीनगर, अहमदाबाद, गुरुग्राम, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई, जामनगर, कोलकाता और लखनऊ शामिल हैं। 

इसी के साथ रिलायंस जियो अपने उस 5जी मोबाइल हैंडसेट को भी लॉन्च कर सकती है जिसका इंतजार महीनों से है। इस फोन का नाम जियोफोन 5जी है. जियो ने यह फोन गूगल के साथ मिलकर बनाया है और इसे सुविधा के लिहाज से बेहद सस्ता बताया जा रहा है। एजीएम की बैठक में 5जी और जियोफोन 5जी का ऐलान संभव है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.