आईफोन 14 भारत में बनाएगी एपल, अगले साल शुरू हो सकता है उत्पादन 

मुंबई- महंगा फोन बनाने वाली एपल आईफोन 14 को भारत में बनाने की तैयारी कर रही है। अभी तक यह चीन में बनाए जाते थे। वहां के कारखानों से निकलने के बाद भारत में इसे लाया जाता था। इसमें 6 से 9 महीने का समय लग जाता था। इसलिए अब कंपनी इसे दोनों देशों में बनाएगी।  

कंपनी अगले साल तक भारत में फोन का उत्पादन शुरू कर सकती है। एपल और चीन का करीब दो दशकों का रिश्ता हाल के समय में कमजोर होता दिखा है। इसका एक बड़ा कारण कोरोना का असर और दूसरा चीन की कोरोना से निपटने की जीरो टॉलरेंस नीति है। 

जानकारी के मुताबिक, चीन के बड़े शहरों और औद्योगिक इलाकों में पूरा लॉकडाउन के चलते कारखानों में काम करना मुश्किल हो गया है। इनमें एपल के आईफोन बनाने वाली फॉक्सकॉन और पेग्राटॉन जैसी कंपनियों के कारखाने भी थे। इससे एपल की वैश्विक आपूर्ति पर अच्छा खासा असर देखा गया। एपल के सीईओ टिम कुक कह चुके हैं कि चीन में आपूर्ति से जुड़ी दिक्कतों के चलते कंपनी के कारोबार को आने वाली तिमाहियों में 8 अरब डॉलर का झटका लग सकता है। 

एपल के चीन से उत्पादन कम करने का एक कारण हाल में चीन और अमेरिका के बीच तनातनी में गरमी भी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समय व्यापार को लेकर जो तकरार शुरू हुई थी वह अब बाइडेन के कार्यकाल में ताइवान और यूक्रेन जैसे मसलों पर नए रूप में आ गई है। इस वजह से एपल ने भी चाइना प्लस वन नीति पर जोर बढ़ाया है। 

एपल की सूची में चीन के अलावा दूसरे देशों में कारखाने लगाने के लिए भारत शीर्ष पर है। उसकी ठेके वाली निर्माता कंपनी फॉक्सकॉन 2017 से चेन्नई में आईफोन बना रही है। विट्रॉन भी भारत में आईफोन असेंबल करती है। अब एपल भारत में विनिर्माण गतिविधियां तेज करने और आईफोन के उत्पादन में चीन और भारत के बीच के अंतर को कम करने पर काम कर रही है। फॉक्सकॉन ने आईफोन 14 के कलपुर्जों को भारत लाने और अपने प्लांट में असेंबल करने का पूरा अध्ययन किया है। 

चीन में आईफोन 14 रिलीज होने के दो महीने बाद ही इसे भारत में भी रिलीज कर दिया जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। सितंबर में चीन के कारखानों से आईफोन 14 निकलने के बाद अक्तूबर या नवंबर तक भारत में भी आईफोन 14 असेंबल कर दिया जाएगा। क्योंकि 24 अक्तूबर को दिवाली है। भारत में पिछले साल एपल के 3.1 फीसदी आईफोन तैयार किए गए थे। इस साल यह आंकड़ा 6 से 7 फीसदी तक जा सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.