हाइब्रिड फंड क्या है और इसके प्रकार, लाभ और उपयोग क्या हैं? 

मुंबई- जिस तरह दुनिया वास्तव में ब्लैक एंड व्हाइट नहीं है, उसी तरह से म्यूचुअल फंड केवल इक्विटी और डेट के बारे में नहीं हैं। दुनिया में ग्रे के कुछ रंग हैं। इसी तरह, म्यूचुअल फंड में कुछ हाइब्रिड विकल्प होते हैं जो इक्विटी और डेट को सोने जैसे अन्य विकल्पों के साथ जोड़ते हैं। इसमें रियल एस्टेट, आदि। ये हाइब्रिड म्यूचुअल फंड जितने अनोखे हैं, उतने ही अनोखे आपको दुनिया की सर्वश्रेष्ठ पेशकश कर सकते हैं।

हाइब्रिड म्यूचुअल फंड क्या है?यहां पढ़ें!

हाइब्रिड फंड क्या है?

हाइब्रिड फंड से आप केक खा सकते हैं और खा भी सकते हैं। यह दो या दो से अधिक परिसंपत्ति वर्गों का एक संयोजन है, जैसे कि इक्विटी और ऋण। यह मिश्रण आपको बेहतर विविधीकरण देता है और बदले में, आपको एक सुरक्षा में निवेश के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

हाइब्रिड फंड के प्रकार

अगर आप अपने पोर्टफोलियो में हाइब्रिड फंड जोड़ना चाहते हैं, तो आपके पास ये विकल्प हैं, सेबी को धन्यवाद।

1. कंजर्वेटिव हाइब्रिड फंड: ये फंड अपनी संपत्ति का लगभग 75% से 90% डेट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करते हैं। शेष इक्विटी और इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों में निवेश किया जाता है।

2. बैलेंस्ड हाइब्रिड फंड: जैसा कि नाम से पता चलता है, एक बैलेंस्ड हाइब्रिड फंड डेट और इक्विटी में संतुलित तरीके से निवेश करता है। इक्विटी या डेट में न्यूनतम और अधिकतम निवेश क्रमशः 40% और 60% है। यह आवंटन बाजार की स्थितियों के आधार पर दोनों तरफ झुक सकता है।

3. एग्रेसिव हाइब्रिड फंड: एग्रेसिव हाइब्रिड फंड इक्विटी और इक्विटी से संबंधित सिक्योरिटीज में 65% से 80% और डेट सिक्योरिटीज में 20% से 35% निवेश करते हैं।

4. डायनेमिक एसेट एलोकेशन या बैलेंस्ड एडवांटेज फंड: ऐसे हाइब्रिड फंड में बाजार की स्थितियों के आधार पर इक्विटी या डेट इंस्ट्रूमेंट में 0 से 100% निवेश करने की स्वतंत्रता होती है।

5. मल्टी एसेट एलोकेशन फंड: ये फंड कम से कम तीन अलग-अलग एसेट क्लास, जैसे इक्विटी, डेट और गोल्ड में कम से कम 10% निवेश करते हैं।

6. आर्बिट्रेज फंड: ये फंड शेयरों को कम कीमत पर खरीदकर और दूसरे बाजार में ज्यादा कीमत पर बेचकर मुनाफा कमाते हैं। वे इक्विटी और इक्विटी से संबंधित उपकरणों में कम से कम 65% निवेश करते हैं।

7. इक्विटी सेविंग फंड: ऐसे फंड इक्विटी, आर्बिट्रेज और डेट में निवेश करके जोखिम को संतुलित करते हैं। इक्विटी और डेट में न्यूनतम परिसंपत्ति आवंटन क्रमशः 65% और 10% है।

हाइब्रिड म्यूचुअल फंड कैसे काम करते हैं?

हाइब्रिड फंड एक अद्वितीय म्यूचुअल फंड निवेश शैली का पालन करते हैं। उनके फंड मैनेजर फंड के उद्देश्य के साथ-साथ बाजार की स्थितियों के आधार पर अलग-अलग प्रतिशत में इक्विटी और डेट में निवेश कर सकते हैं। इस तरह के फंड का प्राथमिक लक्ष्य आपको पूंजी की सराहना और पूंजी सुरक्षा का मिश्रण प्रदान करना है। इसलिए, आप एक मध्यम जोखिम स्तर की उम्मीद कर सकते हैं।

हाइब्रिड म्यूचुअल फंड के लाभ

1. विविधीकरण: आप एक ही फंड के साथ विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में निवेश प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप एक परिसंपत्ति वर्ग के भीतर भी विविधीकरण प्राप्त कर सकते हैं।

2. शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त: यदि आप शुरुआत कर रहे हैं और बहुत अधिक जोखिम उठाए बिना इक्विटी की क्षमता का दोहन करना चाहते हैं, तो आप इसे हाइब्रिड फंड के साथ संतुलित कर सकते हैं।

3. विभिन्न जोखिम प्रोफाइल के लिए उपयुक्त: विभिन्न हाइब्रिड फंडों में इक्विटी, डेट और अन्य परिसंपत्तियों के आवंटन के विभिन्न स्तर होते हैं। इस प्रकार, आप अपनी जोखिम उठाने की क्षमता के अनुसार एक फंड चुन सकते हैं।

4. ऑटो रीबैलेंसिंग: हाइब्रिड म्यूचुअल फंड का प्रबंधन पेशेवर फंड मैनेजर द्वारा किया जाता है, जो बाजार की गतिविधियों के अनुसार संपत्ति को इक्विटी से डेट में और इसके विपरीत स्थानांतरित करते हैं। एक निवेशक के रूप में, आपके पास बाजार के लिए समय नहीं है और आप आराम से बैठ सकते हैं।

हाइब्रिड म्यूचुअल फंड का कराधान

हाइब्रिड फंड का कराधान उनके प्रकार पर निर्भर करता है। इक्विटी ओरिएंटेड हाइब्रिड फंड पर इक्विटी म्यूचुअल फंड की तरह टैक्स लगता है। दूसरी ओर, डेट-ओरिएंटेड हाइब्रिड फंड्स पर डेट म्यूचुअल फंड्स की तरह टैक्स लगाया जाता है।

यदि हाइब्रिड फंड इक्विटी और इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों में कम से कम 65% संपत्ति का निवेश करता है, तो इसे इक्विटी-उन्मुख हाइब्रिड फंड माना जाता है। यदि वह अपनी संपत्ति का कम से कम 60% ऋण प्रतिभूतियों में निवेश करता है, तो इसे ऋण-उन्मुख हाइब्रिड फंड माना जाता है।

इक्विटी फंड और डेट फंड के कराधान को समझने के लिए यहां Click here क्लिक करें।

क्या आपको हाइब्रिड फंड में निवेश करना चाहिए?

इक्विटी बनाम डेट फंड की चर्चा में हाइब्रिड म्यूचुअल फंड बीच का रास्ता पेश कर सकते हैं। आप हाइब्रिड फंड में निवेश कर सकते हैं यदि आप निवेश जोखिम और रिटर्न को संतुलित करना चाहते हैं और शुद्ध इक्विटी के लिए अपेक्षाकृत कम जोखिम वाले फंड पसंद करते हैं। इसके अतिरिक्त, ये फंड मध्यम अवधि के लक्ष्यों के लिए भी उपयुक्त हैं।

निष्कर्ष

हाइब्रिड म्युचुअल फंड आपको विविधीकरण प्रदान करने वाली प्रतिभूतियों के संयोजन की पेशकश करके विविधता लाते हैं और बदले में, जोखिम कम करते हैं। यदि आप अपने पोर्टफोलियो में डेट और इक्विटी का मिश्रण पसंद करते हैं तो वे आपके लिए आदर्श हो सकते हैं। हालांकि, चूंकि विभिन्न हाइब्रिड फंड जोखिम के विभिन्न स्तरों को पूरा कर सकते हैं, इसलिए आपको सावधानीपूर्वक मूल्यांकन के बाद उपयुक्त फंड चुनना चाहिए।

एडलवाइस म्यूचुअल फंड द्वारा एक निवेशक शिक्षा पहल

सभी म्यूचुअल फंड निवेशकों को एक बार केवाईसी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। निवेशक को केवल पंजीकृत म्युचुअल फंड (RMF) के साथ ही व्यवहार करना चाहिए। केवाईसी, आरएमएफ और किसी भी शिकायत को दर्ज/निवारण की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए, देखें – https://www.edelweissmf.com/kyc-norms

म्युचुअल फंड निवेश बाजार के जोखिम के अधीन हैं, योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.