तीन हफ्ते में एफपीआई का 44,481करोड़ का निवेश 

मुंबई- विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) ने चालू महीने के पहले तीन हफ्ते में 44,481करोड़ रुपये शेयर बाजार में निवेश किया है। अमेरिका में महंगाई दर कम होने और डॉलर इंडेक्स में गिरावट से ऐसा हुआ है। इससे पहले जुलाई में इन निवेशकों ने 5,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था।  

अक्तूबर, 2021 से जून, 2022 के बीच इन निवेशकों ने भारतीय बाजार से 2.46 लाख करोड़ रुपये की निकासी की थी। इस दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में 16 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई थी। जबकि अगस्त महीने में निवेशकों की वापसी से बाजार में तेजी आई है और साढ़े चार महीने बाद सेंसेक्स 60 हजार के पार पहुंच गया था। 

कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च के रिटेल प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि विदेशी निवेशकों का निवेश आगे उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। हालांकि, मौद्रिक नीतियों के कठोर होने, बढ़ती महंगाई की चिंता के कमजोर होने और पहली तिमाही में कंपनियों के अच्छे नतीजे से उभरते हुए बाजारों में ये निवेशक बने रहेंगे। 

विदेशी निवेशकों की खरीदी डॉलर इंडेक्स के आधार पर होगी। डॉलर इंडेक्स जुलाई में 109 से गिरकर अगस्त में 105 पर आ गया है। हालांकि 19 अगस्त को यह 107 के पार चला गया था। अगर ऊपर जाने का रुझान बना रहा तो फिर विदेशी निवेशकों पर इसका नकारात्मक असर पड़ सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.