महिला से उम्र पूछना डोमिनोज को पड़ा भारी, लगा 4 लाख रुपये का जुर्माना 

मुंबई- एक इंटरव्यू में महिला की उम्र पूछना डोमिनोज को भारी पड़ गया। इसके लिए कंपनी को महिला को 4 लाख रुपए मुआवजे के रूप में देने पड़े। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी आयरलैंड में रहने वाली जेनिस वॉल्श नाम की महिला ने डोमिनोज में पिज्जा डिलीवरी ड्राइवर की नौकरी के लिए अप्लाई किया था। 

काउंटी टाइरोन के स्ट्रैबेन में डोमिनोज पिज्जा फ्रैंचाइजी के इंटरव्यू में जेनिस से उसकी उम्र पूछी गई। जेनिस वॉल्श के अनुसार उन्हें उनकी उम्र और महिला होने के कारण इस जॉब के लिए नहीं चुना गया। जॉब के लिए सिलेक्ट न होने पर जेनिस ने स्टोर को एक फेसबुक मैसेज भेजकर अपने साथ हुए भेदभाव के बारे में बताया। इसके बाद इंटरव्यू लेने वाले ने उनसे फोन करके माफी मांगी। उन्हें बताया गया कि वे इस बात से अनजान थे कि नौकरी के लिए इंटरव्यू के दौरान किसी की उम्र के बारे में पूछना गलत था। 

जेनिस ने स्ट्रैबेन फ्रैंचाइजी और उसके पिछले मालिक जस्टिन क्वर्क पर भेदभाव का आरोप लगाया। इसके बाद क्वर्क ने जेनिस को मुवाअजे के रूप में 4,250 पाउंड की पेशकश की और घटना के लिए माफी मांगी। नौकरी न मिलने के बाद जेनिस को डोमिनोज के एक अन्य कर्मचारी से पता चला कि इस जॉब के लिए 18 से 30 साल के उम्र के लोगों को सूटेबल माना जाता है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि मैंने केवल आदमियों को ड्राइवर की जॉब करते देखा है और ऐसे में मुझे लगा कि मुझे नौकरी इसीलिए नहीं दी गई क्योंकि मैं एक महिला हूं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.