एलआईसी की इस प्लान में महिलाओं और बच्चियों को मिलता है अच्छा फायदा 

मुंबई- सरकार द्वारा समर्थित भारतीय जीवन बीमा निगम के अलग-अलग उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों के लिए कई इंश्योरेंस ऑप्शन्स उपलब्ध हैं। बैंक और पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स प्लान के बाद, एलआईसी की स्कीम्स भारतीयों के लिए पैसा बचाने का लोकप्रिय विकल्प है। इसके पीछे वजह है कि इनमें निवेश करने पर कोई जोखिम नहीं होता है, और इसमें मैच्योरिटी पर तय रिटर्न मिलता है। LIC आधार शिला प्लान एक नॉन-लिंक्ड इंडिविजुअल लाइफ एश्योरेंस प्लान है, जिसे खासकर महिलाओं और बच्चियों के लिए तैयार किया गया है। 

अगर आर इस स्कीम में रोजाना 29 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको चार लाख रुपये की राशि मिलेगी. इस इंश्योरेंस प्लान के तहत, मैच्योरिटी से पहले पॉलिसीधारक की मौत हो जाने पर, उसके परिवार को वित्तीय समर्थन भी मिलती है। इसके अलावा मैच्योरिटी पर एकमुश्त राशि का फायदा भी मौजूद है। इसका मतलब है कि एलआईसी के इस प्लान में सुरक्षा और बचत दोनों मौजूद हैं। इसके अलावा प्लान में इसके ऑटो कवर के साथ क्रेडिट ऑप्शन के जरिए लिक्विडिटी भी मिलती है। 

इस इंश्योरेंस के तहत सबसे कम बेसिक सम एश्योर्ड 75,000 रुपये प्रति जीवन है। वहीं, अधिकतम बेसिक सम एश्योर्ड तीन लाख रुपये है। इससे पता चलता है कि LIC आधार शिला को अधिकतम तीन लाख रुपये में खरीदा जा सकता है। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी की अवधि 10 से 20 साल के बीच है. मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना प्रीमियम मौजूद हैं। 

अगर आप एक दिन में 29 रुपये की बचत करते हैं, तो आप एक साल में LIC आधार शिला में 10,959 रुपये का निवेश कर सकता है। मान लीजिए आप यह 20 सालों से कर रहे हैं और आप 2,14,696 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको मैच्योरिटी पर 3,97,000 रुपये का रिटर्न मिलता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.