अटल बिहारी वाजपेयी की जान बचाई राजीव गांधी ने, पढ़िए वाजपेयी जी की जुबानी

मुंबई- पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के मौके पर कांग्रेस महसचिव जयराम रमेश नें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी का एक वीडियो अपने सोशल मीडिया के माध्यम से साझा किया है, जिसमें अटलजी किडनी की बीमारी का जिक्र कर रहे हैं और बता रहे हैं की राजीव गांधी नें किस तरह उनकी मदद की थी।  

जयराम रमेश ने वीडियो साझा कर लिखा कि, मई 1991 में रिकॉर्ड की गई इस वीडियो में वाजपेयी स्वयं बता रहे हैं कि कैसे राजीव गांधी की दरियादिली ने उनकी जान बचाई। राजीव गांधी सिर्फ एक प्रभावशाली प्रधानमंत्री नहीं थे। वह राजनीति में असाधारण किस्म के इंसान थे। एक अच्छे, सभ्य और संवेदनशील व्यक्ति। 

वीडियो में अटल बिहारी वाजपेयी बता रहे हैं कि, मुझे किडनी की समस्या थी। डॉक्टर्स ने मुझे जांच और इलाज के लिए अमेरिका जाने की सलाह दी। इलाज के लिए पैसों की व्यवस्था कर पाना मेरे लिए संभव नहीं था, लेकिन किसी तरह राजीव गांधी जी को इस बारे में पता चल गया। उन्होंने मुझे बुलाया और संयुक्त राष्ट्र जाने वाले प्रतिनिधि मंडल में शामिल करने का फैसला किया। 

मै सदस्य के रूप में वहां गया। इलाज का सारा खर्चा सरकार ने उठाया और मै उनकी बदौलत पूरी तरह ठीक हो पाया। दरअसल 1991 से पहले वाजपेयी किडनी की समस्या से ग्रसित थे। तब भारत में इस बीमारी का इलाज संभव नहीं था। न्यूयॉर्क से इलाज कराकर वापस लौटने के बाद ना तो अटल बिहारी वाजपेयी ने और ना ही राजीव गांधी ने इस घटना का किसी से जिक्र किया था। 

मौजूदा दौर की राजनीति में बहुत गिरावट है, विरोधी दल के नेता जानी दुश्मन की तरह एक-दूसरे के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल करने से भी गुरेज नहीं करते। मगर नई पीढ़ी का जानना बेहत जरूरी है कि कुछ दशक पहले की राजनीति में अपने विरोधियों के प्रति द्वेष और बदले की भावना जैसा कुछ भी नहीं था। राजनीति के स्वर्णिम दौर की चर्चा आज हम इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 78वीं जयंती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.