एचडीएफसी फंड ने लांच किया सिल्वर ईटीएफ, जानिए क्या है स्कीम 

मुंबई- देश के प्रमुख म्यूचुअल फंड घरानों में से एक एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने एचडीएफसी सिल्वर ईटीएफ के लॉन्च की घोषणा की है। इससे कंपनी “एचडीएफसी एमएफ इंडेक्स सॉल्यूशंस” के अपने सूट का विस्तार करेगी, जिसे वह पिछले 20 वर्षों से प्रबंधित कर रही है। एचडीएफसी सिल्वर ईटीएफ एक ओपन-एंडेड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) है जो चांदी के प्रदर्शन को ट्रैक करेगा। यह एनएफओ 18 अगस्त, 2022 को खुला है और 26 अगस्त, 2022 को बंद होगा। 

निवेश का उद्देश्य निवेशकों को ऐसा फायदा देना है, जो घरेलू कीमतों में भौतक सिल्वर के प्रदर्शन के अनुरूप हों। भौतिक चांदी में निवेश करना और इसे सुरक्षित तरीके से रखना किसी व्यक्ति के लिए मुश्किल हो सकता है। इसलिए एचडीएफसी का सिल्वर ईटीएफ एनएफओ निवेशकों को डिजिटल रूप से निवेश करने और चांदी खरीदने का अवसर प्रदान करता है। साथ ही बाजार के समय में आसानी से कारोबार भी हो सके। यह कम लागत पर अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाता है। 

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड के एमडी एवं सीईओ नवनीत मुनोत ने कहा कि  एचडीएफसी एएमसी ने हमेशा एक निवेशक-प्रथम दृष्टिकोण बनाए रखा है जो हमारे ग्राहकों को उत्पादों को लॉन्च करते समय सबसे प्रभावी समाधान प्रदान करता है। यह फंड निवेशकों को अलग-अलग रिस्क-रिटर्न प्रोफाइल वाली मेटल में निवेश करके पोर्टफोलियो विविधीकरण को बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगा। 

यह फंड ग्राहकों को पोर्टेबल डिवाइस, औद्योगिक उपकरण, इलेक्ट्रिक वाहन, गतिशीलता, ऊर्जा उत्पादन और दूरसंचार जैसी औद्योगिक गतिविधियों में इसकी बहुउद्देश्यीय उपयोगिता के कारण निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है। नए युग और ग्रीन टेक्नोलॉजीज में अधिक अपनाने के कारण चांदी की मांग मजबूत है। यह एक कीमती मेटल भी है जो रुपये या किसी भी मुद्रा की कीमत में गिरावट के खिलाफ बचाव करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी वैश्विक कीमत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.