एलआईसी की बंद पड़ी पांच साल की पॉलिसी फिर से चालू कराइए, मिलेगी छूट 

मुंबई- बंद पॉलिसी को दोबारा शुरू करने के लिए एलआईसी ने एक खास अभियान शुरू किया है। यह अभियान 17 अगस्त से शुरू हुआ है जो 21 अक्टूबर तक चलेगा। इस अभियान के तहत उन सभी बंद पड़ी पॉलिसी को फिर से चालू किया जा सकेगा जो यूलिप की श्रेणी में नहीं आतीं। अगर आपकी भी कोई पॉलिसी कई महीनों से बंद है, तो लेट फाइन देकर फिर से इसे शुरू कर सकते हैं।

इस अभियान के अंतर्गत एलआईसी लेट फाइन में छूट दे रही है। जो लोग किसी वजह से पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भर पा रहे थे और उनकी पॉलिसी बंद हो गई है, वे ग्राहक इस अभियान के तहत पॉलिसी शुरू कर सकते हैं। एलआईसी ने कहा है, जिन ग्राहकों की पॉलिसी बंद हो गई है, उस पॉलिसी को शुरू करने के लिए एलआईसी मौका दे रही है।  

देश की सबसे बड़ी पॉलिसी कंपनी एलआईसी ने बताया है कि यूलिप लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान को छोड़कर बाकी सभी बंद पड़ी पॉलिसी को दोबारा शुरू कर सकते हैं। ध्यान रखना होगा कि जिस दिन से पॉलिसी बंद हुई है, यानि पहले अनपेड प्रीमियम की तारीख से 5 साल के भीतर पॉलिसी को शुरू किया जा सकेगा। 

एलआईसी ने माइक्रो इंश्योरेंस पॉलिसी पर ग्राहकों को 100 फीसद तक लेट फाइन में छूट देने का ऐलान किया है। इससे छोटी पॉलिसी वाले ग्राहकों को बेहद फायदा होगा और बिना किसी शुल्क दिए उनका रिस्क कवर दोबारा शुरू हो जाएगा. अब आइए जान लेते हैं कि बंद पॉलिसी को शुरू करने पर कितनी लेट फीस देनी होगी। 

अगर 1 लाख रुपये का प्रीमियम बाकी है, तो लेट फी पर 25 फीसद की छूट मिल रही है। छूट की अधिकतम लिमिट 2,500 रुपये रखी गई है। 1 लाख रुपये से 3 लाख तक के बकाया प्रीमियम पर अधिकतम छूट 3,000 रुपये तक दी जाएगी। अगर प्रीमियम 3 लाख रुपये से अधिक है, तो लेट फी पर 30 परसेंट छूट दी जाएगी. छूट की मैक्सिमम लिमिट 3500 रुपये रखी गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.