मोटर इंश्योरेंस पालिसी वाहन को नुकसान के समय आती है काम  

मुंबई-  पैकेज मोटर इंश्योरेन्स पॉलिसी किसी वाहन को कोई नुकसान पहुंचने की स्थिति में होने वाले अप्रत्याशित वित्तीय नुकसान से खुद को बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। एक पैकेज पॉलिसी में दो तत्व होते हैं, थर्ड-पार्टी कवर और ओन डैमेज कवर। वाहन को सड़क पर चलाने के लिए थर्ड-पार्टी कवर एक अनिवार्य है और जरूरत पड़ने पर यह बीमित व्यक्ति को कानूनी, वित्तीय, आकस्मिक खर्च या संपत्ति के नुकसान से बचाता है। ओन डैमेज सेक्शन बीमित वाहन को बाढ़, ओलावृष्टि, तूफान, भूकंप, भूस्खलन और चट्टान खिसकने जैसी अनेक प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ कवर प्रदान करता है। इसके अलावा यह मानव निर्मित आपदाओं जैसे दंगों या किसी अन्य आकस्मिक घटनाओं को भी कवर करता है।

बेसिक मोटर पैकेज कवर के अलावा, इंश्योरेंस इंडस्ट्री कई अन्य ऐड-ऑन कवर प्रदान करता है जो एक मजबूत सुरक्षा योजना बनाने में मदद करते हैं और इंश्योरेंस लेने वाले को वित्तीय नुकसान से बचाते हैं। ऐसा ही एक ऐड-ऑन कवर है ‘व्हीकल रिप्लेसमेंट कवर’। आइए हम इस कवर के बारे में और समझें कि यह बीमित व्यक्ति के लिए कैसे उपयोगी होता है।

वेइकिल रिप्लेसमेंट कवर, इंश्योरेंस किये वाहन को पहुंचे नुकसान, चोरी होने या एक कंस्ट्रक्टिव टोटल लॉस (CTL) के मामले में सहायक साबित होता है। सीटीएल उस स्थिति को बताता है जब इंश्योरेंस कराने वाले की लायबिलिटी वाहन के बीमित मूल्य के 75% से अधिक हो जाती है। इस परिस्थितियों में, इंश्योरेंस कराने वाला निम्नलिखित तरीकों में से किसी एक के क्लेम का सेटलमेंट करेगा:
नया वाहन – यह मानकर कि क्षतिग्रस्त वाहन का मॉडल अब भी बाजार में उपलब्ध है, इंश्योरेंस कंपनी उसके कल पुर्जे का मॉडल, उसकी समान बनावट, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के साथ बदल या रिप्लेस कर देगा। इंश्योरेंस कंपनी नए वाहन के लिए एक पॉलिसी भी प्रदान करेगा और नए वाहन के लिए रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स की लागत को कवर करेगा।

यदि प्रोडक्ट बंद हो गया है और इसके कारण उसके कल पुर्जे या उससे मिलता जुलता नया वाहन उपलब्ध नहीं है, तो इंश्योरेन्सकर्ता नकद निपटान या कैश सेटलमेंट के माध्यम से क्लेम का भुगतान करता है। नकद राशि में क्षतिग्रस्त वाहन का आईडीवी, वाहन के शोरूम की कीमत और वाहन के बीमित घोषित मूल्य के बीच का अंतर और गाड़ी के आईडीवी का अतिरिक्त 5% शामिल है।

यह ऐड-ऑन कवर निम्नलिखित शर्तों के साथ आता है: – कवर केवल एक व्यापक मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ उपलब्ध है और केवल टीपी कवर के साथ इसका लाभ नहीं उठाया जा सकता है। यह ध्यान रखना आवश्यक है कि इस कवर के तहत दावा निपटान के बाद पॉलिसी समाप्त हो जाती है।ध्यान में रखने वाली एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि बीमित वाहन का स्वामित्व किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर कर दिया जाता है तो वीइकल रिप्लेसमेंट के तहत कवर समाप्त हो जाता है।
 

ध्यान में रखने वाली एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि वाहन को इंश्योरेंस कर्ता की अधिकृत कार्यशाला (authorized workshop) द्वारा तैयार किए गए लागत अनुमानों (cost estimates) और क्वालिफाइड  सर्वेक्षक द्वारा तैयार किए गए वैल्यूएशन के आधार पर कुल नुकसान या कंस्ट्रक्टिव टोटल लॉस के आधार पर घोषित किया जाएगा। कवर केवल चोरी और कुल नुकसान के लिए लागू होता है और मामूली क्षति या खरोंच को कवर नहीं करता है

इस प्रकार के कवर को तब रख सकते हैं जब नए कार मालिक हो। चोरों के इलाके में रहने वाले लोग हों। उन लोगों के लिए जिनके पास सुरक्षित पार्किंग स्थल नहीं हैं। प्राकृतिक आपदा संभावित एरिया में रहने वाले लोगों के लिए।

इसलिए, अब जब आप वाहन रिप्लेसमेंट ऐड-ऑन के लाभों से अवगत हो गए हैं और यह जान गए हैं कि आपकी मोटर इंश्योरेंस योजना को यह कैसे आगे बढ़ाता है, तो मेरा सुझाव है कि आप अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें और किसी अप्रत्याशित वित्तीय नुकसान से खुद को बचाने के लिए कवर खरीदें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.