खराब कुकर बेचने पर फ्लिपकार्ट पर एक लाख का जुर्माना, ग्राहकों को लौटाएगा पैसा 

मुंबई- खराब गुणवत्ता वाले प्रेशर कुकर बेचने पर ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने बुधवार को कहा कि फ्लिपकार्ट पर अपने मंच के जरिये गुणवत्ता मानकों पर खरा नहीं उतरने वाले घरेलू प्रेशर कुकर बेचने की अनुमति देने और उपभोक्ताओं के अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए यह जुमार्ना लगाया गया है।  

सीसीपीए की मुख्य आयुक्त निधि खरे ने कहा कि जुर्माना लगाने के साथ ई-कॉमर्स कंपनी को अपने मंच पर बेचे गए सभी 598 प्रेशर कुकर खरीदने वाले ग्राहकों को इस बारे में सूचना देने, खराब प्रेशर कुकर वापस मंगाने और उपभोक्ताओं को पैसा लौटाने का भी निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही फ्लिपकार्ट को 45 दिनों के भीतर अनुपालन रिपोर्ट जमा करने को कहा गया है। 

सीसीपीए ने कहा कि ई-कॉमर्स कंपनी ने अपनी ‘उपयोग की शर्तों’ में उत्पाद के प्रत्येक इनवॉयस पर ‘फ्लिपकार्ट की ओर से संचालित’ का उल्लेख किया है। साथ ही विभिन्न लाभों के वितरण के लिए विक्रेताओं को ‘गोल्ड, सिल्वर एवं ब्रॉन्ज’ के रूप में वर्गीकृत किया है। यह इस मंच पर प्रेशर कुकर बेचने में फ्लिपकार्ट की ओर से निभाई गई भूमिका को स्पष्ट करता है। प्राधिकरण ने कहा कि ई-कॉमर्स कंपनी ने अपने मंच पर ऐसे प्रेशर कुकर की बिक्री के जरिये कुल 1,84,263 रुपये का शुल्क कमाया है। 

खरे ने कहा कि जब फ्लिपकार्ट को ऐसे प्रेशर कुकर की बिक्री से व्यावसायिक रूप से लाभ हुआ है तो वह ग्राहकों को बिक्री से उत्पन्न होने वाली भूमिका और जिम्मेदारी से खुद को अलग नहीं कर सकता है। सरकार ने ग्राहकों को दुर्घटना के जोखिम से बचाने के लिए में फरवरी, 2021 से कुकर पर मानकों के अनुरूप एवं गुणवत्ता निशान के इस्तेमाल को अनिवार्य कर दिया है।  

सीसीपीए ने देशभर के जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर ऐसे उत्पादों के निर्माण या बिक्री से संबंधित अनुचित व्यापार प्रथाओं और उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन की जांच करने के साथ की गई कार्रवाई रिपोर्ट को जमा करने को कहा है। सीसीपीए प्रमुख ने कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने गैर-मानक वाले 1,435 प्रेशर कुकर और 1,088 हेलमेट जब्त किया है। प्रेशर कुकर, हेलमेट और रसोई गैस सिलिंडर ये तीन उत्पाद हैं, जिन पर सीसीपीए ध्यान केंद्रित कर रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.