आईसीआईसीआई फंड में 10 लाख का निवेश 18 साल में बना 2.5 करोड़ 

मुंबई। देश की दूसरी सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के वैल्यू डिस्कवरी फंड ने 18 साल पूरे कर लिए हैं। इस दौरान अगर किसी ने इसकी शुरुआत में 10 लाख रुपये का निवेश किया होगा तो वह रकम आज करीब 2.5 करोड़ रुपये बन गई है। फंड इंडस्ट्री में यह अग्रणी वैल्यू डिस्कवरी फंड है।  

31 जुलाई तक इस फंड का असेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 24,694 करोड़ रुपये है। इस कैटेगरी में कुल एयूएम का 30 फीसदी हिस्सा इसी फंड हाउस के पास है। इससे पता चलता है कि निवेशकों का इस पर भरपूर विश्वास है। यह स्कीम वैल्यू निवेश के तरीकों का पालन करता है। यह विविधीकृत पोर्टफोलियो के स्टॉक में निवेश करता है जो आकर्षक मूल्यांकन पर होते हैं लेकिन एक डिस्काउंट पर होते हैं।  

16 अगस्त, 2004 को इस फंड की शुरुआत की गई थी। इसने सालाना 19.7 फीसदी सीएजीआर की दर से रिटर्न दिया है। अगर वही 10 लाख रुपये निफ्टी 50 में निवेश किया गया होता तो उसका रिटर्न इस फंड से कम 15.6 फीसदी सीएजीआर की दर से होता और रकम केवल 1.3 करोड़ रुपये होती।  

आईप्रू के वैल्यू डिस्कवरी फंड ने एसआईपी के निवेश में भी अच्छा रिटर्न दिया है। अगर किसी ने स्थापना के समय से हर महीने 10 हजार रुपये का एसआईपी किया होगा तो वह रकम अब 1.2 करो़ड़ रुपये हो गई होगी जबकि उसने इस दौरान कुल केवल 21.6 लाख रुपये ही निवेश किया है। यानी सालाना 17.3 फीसदी सीएजीआर की दर से इसका रिटर्न रहा है। 7 साल के एसआईपी का रिटर्न 15.81 फीसदी, 5 साल के एसआईपी का रिटर्न 18.97 और 3 साल के एसआईपी का रिटर्न 27.59 फीसदी रहा है।  

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के एमडी एवं सीईओ निमेश शाह ने कहा कि पिछले कुछ सालों में जो हमने देखा है वह यह कि वैल्यू निवेश में भारतीय निवेशकों का आकर्षण बढ़ा है। निवेश अब जागरुक हो गए हैं और वे इसे समझ रहे हैं कि मूल्य क्या होता है और यह क्यों महत्वपूर्ण है और इसका पूरी लगन से पालन करने की आवश्यकता है। 

उनके अनुसार, विदेशों में, वैल्यू निवेश एक स्थापित और अच्छी तरह से खोजी गई अवधारणा है। भारतीयों के पास हर चीज में वैल्यू देखने के लिए एक स्वभाव है। हम मानते हैं कि वैल्यू निवेश हमारे जीवन में जल्द से जल्द अधिक से अधिक हो जाएगा। 

 
आईप्रू के सीआईओ एस नरेन ने कहा कि एक रणनीति के रूप में वैल्यू एक बाजार चक्र के सभी चरणों में काम नहीं कर सकता है। निवेशकों को यह याद रखने की जरूरत है कि वैल्यू निवेश एक धैर्यवान निवेशक के लिए लंबी अवधि में अच्छा प्रदर्शन करेगा। वैल्यू उन क्षेत्रों में निवेश करने पर केंद्रित होता है जो लंबे समय में क्षमता प्रदान करते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.