एसबीआई की इस जमा योजना में मिलेगा सालाना 6.1फीसदी का ब्याज 

मुंबई- देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक नया टर्म डिपॉजिट स्कीम शुरू किया है। स्कीम का नाम उत्सव डिपॉजिट है. देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यह स्कीम लॉन्च की गई है। स्कीम में पैसा लगाने वालों को 6.1 फीसद का ब्याज मिलेगा। उत्सव डिपॉजिट स्कीम पूरे देश में 15 अगस्त से लागू है।  

खास बात ये है कि उत्सव डिपॉजिट स्कीम 75 दिनों तक लागू रहेगी. इसी अवधि में आपको अप्लाई करना होगा। इस स्कीम में आप 30 अक्टूबर, 2022 तक अप्लाई कर सकते हैं। इस नई टर्म डिपॉजिट स्कीम के बारे में स्टेट बैंक ने एक ट्वीट में जानकारी दी है। 

स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर यह स्कीम लॉन्च की गई है. इसीलिए, स्कीम में अप्लाई करने की मियाद 75 दिनों की है। एसबीआई ने एक ट्वीट में लिखा है, ग्राहकों के लिए यह खुशनुमा ऑफर है, खासकर ग्राहकों को आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए। उत्सव डिपॉजिट में फिक्स्ड डिपॉजिट पर ग्राहकों को अधिक ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। 

स्टेट बैंक के मुताबिक उत्सव डिपॉजिट स्कीम की अवधि 1000 दिन की होगी। इस स्कीम पर ग्राहकों को 6.10 परसेंट ब्याज मिलेगा. यह स्कीम 15 अगस्त से लागू की गई है और अगले 75 दिन तक इसके लिए अप्लाई कर सकेंगे। स्कीम की एक और खास बात है। जैसे अन्य टर्म डिपॉजिट पर सीनियर सिटीजन को जनरल पब्लिक की तुलना में अधिक ब्याज दिया जाता है, वैसे ही उत्सव डिपॉजिट पर भी अधिक ब्याज का लाभ मिलेगा।  

सीनियर सिटीजन ग्राहक उत्सव डिपॉजिट पर 0.50 परसेंट अतिरिक्त ब्याज प्राप्त करेंगे। स्टेट बैंक 7 दिन से लेकर 10 साल की अवधि के लिए एफडी स्कीम चलाता है जिसकी ब्याज दर 2.90 परसेंट से 5.65 परसेंट तक होती है। 

इसके अलावा, स्टेट बैंक ने सोमवार को बेंचमार्क लेंडिंग रेट में 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की. इससे एसबीआई का लोन महंगा हो गया है और ईएमआई पहले से अधिक चुकानी होगी। रिजर्व बैंक के रेपो रेट बढ़ाने के बाद एसबीआई ने लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी की है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.