निर्यात में मामूली बढ़ोतरी, जुलाई में 36.27 अरब डॉलर रहा  

मुंबई- देश का निर्यात जुलाई में 2.14 फीसदी बढ़कर 36.27 अरब डॉलर रहा है। वहीं, व्यापार घाटा इसी महीने में लगभग तीन गुना होकर 30 अरब डॉलर पहुंच गया है। शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, आयात जुलाई महीने में सालाना आधार पर 43.61 फीसदी बढ़कर 66.27 अरब डॉलर रहा है. व्यापार घाटा जुलाई 2021 में 10.63 अरब डॉलर था। 

इस महीने की शुरूआत में जारी प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई में निर्यात 0.76 फीसदी घटकर 35.24 अरब डॉलर रहने का अनुमान लगाया गया था। जुलाई 2021 में यह 35.51 अरब डॉलर था। इसके अलावा आपको बता दें कि वाणिज्य मंत्रालय नई पांच साल की विदेश व्यापार नीति (FTP) इस साल सितंबर से पहले लाने की तैयारी कर रहा है।  

प्रत्येक जिले को निर्यात केंद्र में बदलने की योजना भी दस्तावेज का हिस्सा होगा। एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा था कि एफटीपी का उद्देश्य निर्यात प्रोत्साहन और रोजगार सृजन रहेगा। वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाला विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) यह नीति तैयार कर रहा है. वह जल्द योजना के लिए कोष के आवंटन को इस प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय के पास भेजेगा। 

अधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत शुरुआत में 50 ऐसे जिलों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिनके उत्पादों को आगे बढ़ाया जा सकता और जिनके निर्यात की व्यापक संभावनाएं हैं। डीजीएफटी प्रतिस्पर्धा के जरिये इन जिलों का चयन करता है। अधिकारी ने बताया कि जो राज्य और जिले इस योजना के तहत वित्तीय प्रोत्साहन पाना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए प्रतिस्पर्धा करनी होती है। देश में कुल 750 जिले हैं। 

देश के औद्योगिक उत्पादन (IIP) में जून 2022 के दौरान 12.3 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) की तरफ से शुक्रवार को जारी औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के अनुसार, जून के महीने में औद्योगिक उत्पादन 12.3 फीसदी बढ़ गया है। एक साल पहले जून 2021 के दौरान आईआईपी में 13.8 फीसदी की वृद्धि हुई थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.