सीएनजी और पीएनजी के दाम में आ सकती है कमी 

मुंबई- एनजी और पीएनजी के दाम में गिरावट आने कीं संभावना है. सरकार के एक हालिया आदेश के बाद सीएनजी और पीएनजी के दाम में गिरावट की संभावना तेज हो गई है।  

दरअसल पेट्रोलियम मंत्रालय ने उद्योगों को सप्लाई की जाने वाली नेचुलर गैस को सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूटर सेक्टर को देने का आदेश जारी किया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि आम लोगों को सीएनजी और पीएनजी सस्ती दर पर मिल सके। गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाली सीएनजी और रसोई में लगने वाली पीएनजी के दाम में 70 फीसद की बढ़ोतरी देखी गई है। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि आयात किए गए तेल और गैसों पर निर्भरता अधिक बढ़ी है। 

तीन महीने पहले सरकार ने आायातीत एलएनजी के इस्तेमाल को मंजूरी दी थी ताकि गाड़ियों में सीएनजी और घरों में पीएनजी की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके। आयात की गई गैस महंगी पड़ती है, लेकिन दूसरा कोई विकल्प नहीं था क्योंकि घरों और गाड़ियों की सप्लाई पूरी की जानी थी। अब सरकार ने अपने 3 महीने पहले के आदेश को पलट दिया है।  

पहले का आदेश यही था कि सिटी गैस ऑपरेटर्स को देश में तैयार की गई गैस ही सप्लाई की जाएगी और ये ऑपरेटर्स आयातीत गैस नहीं लेंगे। इससे दाम में गिरावट आएगी क्योंकि आयात का माल यूं ही महंगा पड़ता है। तेल मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, सिटी गैस ऑपरेटर्स जैसे कि दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड की सप्लाई पहले 17.5 मिलियन स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर की तुलना में बढ़ाकर 20.78 एमएमएससीएमडी कर दी गई है।  

बढ़ाई गई सप्लाई 94 परसेंट हिस्सा गाड़ियों में सीएनजी और घरों में पीएनजी के इस्तेमाल में लाया जाएगा. नेचुरल गैस की यह हिस्सेदारी देश में बनी गैस से पूरी की जाएगी। पहले 83-84 परसेंट गैस ही देश का होता था, बाकी गेल की आयातीत गैसों से काम चलाया जाता था। अधिकारी बताते हैं कि आयातीत तेल और गैस की जगह देशी गैस के इस्तेमाल से कच्चे माल की कीमतें घटेंगी, इससे लागत कम होगी और सीएनजी-पीएनजी के दाम गिरेंगे. 

दिल्ली में सीएनजी के दाम में 74 परसेंट की वृद्धि है जो कि जुलाई 2021 में 43.40 रुपये से आज 75.61 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है। यही हाल पीएनजी के दाम का भी है। पीएनजी के रेट में भी लगभग 70 फीसद का उछाल है. पहले पीएनजी 29.66 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर मिला करती थी जो आज 50.59 प्रति एससीएम पर पहुंच गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.