ग्राहक सेवा केंद्र- गांवों में कमाई का अच्छा साधन 

अगर आप गांव में हैं और रोजाना 2-4 घंटे का समय है तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। दरअसल, ग्राहक सेवा केंद्र इस तरह की कमाई का बेहतरीन साधन है। महीने में 20-25 हजार रुपये की आय इससे हो सकती है। यह एक ऐसा तरीका है जिसे आप परिवार को सिखा सकते हैं। खुद भी ऑन लाइन इसे कहीं भी बैठ कर कर सकते हैं। इसमें बैंक खाता खोलना, पैसे भेजना, आधार कार्ड, पैन कार्ड बनवाने जैसे काम होते हैं। 

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए किसी भी बैंक से संपर्क करें। बैंक आपकी पढ़ाई-लिखाई और निवेश के बारे में पूछेगा। अगर उसके मुताबिक सब सही रहा तो मंजूरी मिल जाएगी। साथ ही एक यूजरनेम और पासवर्ड मिलेगा। बैंकों के अलावा कंपनियों के साथ भी ये काम होता है। पर कंपनियों में ज्यादातर धोखाधड़ी के मामले सामने आते हैं। इसलिए बैंक इसका बेहतर तरीका है। 

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए डिजिटल इंडिया सीएसपी पर जाना होगा। यहां आपको पंजीकरण कराना होगा। वहां जिस बैंक के लिए काम करना चाहते हैं उसके लिंक पर क्लिक करना होगा। होम पेज पर सीएसपी के लिए योग्यता की जानकारी दी हुई होती है। यहां पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म आएगा। इसमें पूरी जानकारी देने के बाद इसे सब्मिट करना होगा। इस प्रक्रिया को पूरे होने में 15-20 दिन लगते हैं। 

इसके जरिये लोगों को उनके बैंक खाते से एक मिनी एटीएम की तरह पैसे निकाल कर दे सकते हैं। इसके लिए 1.5 लाख रुपये तक का कर्ज मिल जाता है। इसे दिन में कुछ समय के लिए कर सकते हैं। यानी नौकरी का समय समाप्त होने के बाद भी इसे शुरू किया जा सकता है। या घर का कोई सदस्य भी इसे चला सकता है। इसमें कमीशन की कमाई होती है। 

बैंक मित्रों को कमीशन मिलता है। जैसे आधार कार्ड से बैंक खाता खोलने पर 25 रुपये जबकि बैंक खाते को आधार से जोड़ने पर 5 रुपये कमीशन मिलता है। ग्राहक के खाते में पैसा जमा करने और निकालने पर 0.4 फीसदी कमीशन हर लेन-देन पर मिलता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा का खाता खोलने पर 30 रुपये का कमीशन मिलता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.