अमेरिका में मंदी के आसार, वालमार्ट ने कर्मचारियों की छंटनी शुरू की 

मुंबई- अमेरिका में मंदी की आहट सुनाई देने लगी है। देश की जीडीपी में लगातार दूसरी तिमाही में गिरावट आई है। तकनीकी रूप से इसे मंदी कहा जाता है। हालांकि औपचारिक रूप से इसकी घोषणा नहीं की गई है लेकिन इसका असर दिखाई देने लगा है।  

दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट ने अपने कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है। सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी 200 कॉरपोरेट कर्मचारियों को निकालने की तैयारी में है। कुछ दिन पहले कंपनी ने कहा था कि उसका प्रॉफिट आने वाले दिनों में गिर सकता है। इस कंपनी की अधिकांश हिस्सेदारी वॉल्टन फैमिली के पास है जिसे दुनिया का सबसे रईस परिवार माना जाता है। 

वॉलमार्ट ने एक बयान में कर्मचारियों की छंटनी की पुष्टि करते हुए कहा कि वह अपने स्ट्रक्चर को दुरुस्त कर रही है और कंपनी को भविष्य के लिए तैयार कर रही है। कंपनी ने कहा कि वह अब भी निवेश कर रही है और ई-कॉमर्स, एडवरटाइजिंग और सप्लाई चेन जैसे एरिया में लोगों को जोड़ रही है। एक सूत्र ने बाताया कि कंपनी ने इसी हफ्ते छंटनी शुरू कर दी है। इससे पहले कंपनी ने पिछले हफ्ते कहा था कि दूसरी तिमाही में प्रॉफिट के अनुमान में कटौती की थी। 

कंपनी का कहना था कि फूड और फ्यूल की कीमतें बढ़ने से कस्टमर्स के खर्च पर असर पड़ा है। इससे कंपनी को कपड़ों के साथ-साथ कई आइटम्स की कीमत में कटौती करनी पड़ी है। वॉलमार्ट ने साथ ही चेतावनी दी है कि साल की दूसरी छमाही में भी उपभोक्ता खर्च में कमी आ सकती है। इससे दूसरी तिमाही के साथ-साथ पूरे साल के लिए उसका प्रॉफिट कम रह सकता है। वॉलमार्ट रेवेन्यू के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.