रातोंरात इस शेयर ने निवेशकों को कर दिया मालामाल, देखिए इसका भाव 

मुंबई- एएमटीडी डिजिटल के शेयर ने 15 जुलाई को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हुआ। इसका इश्यू प्राइस 7.8 डॉलर यानी करीब 618 रुपये था। लेकिन इसके बाद यह रॉकेट की रफ्तार से आगे बढ़ा और मंगलवार को इसका भाव 2,02,728 रुपये पहुंच गया। इस दौरान इस स्टॉक ने 32,600 परसेंट की ऊंची छलांग लगाई।  

इससे हॉन्ग कॉन्ग की इस कंपनी का मार्केट कैप वॉलमार्ट, प्रॉक्टर एंड गैंबल, जेपी मॉर्गन और दूसरी कई दिग्गज कंपनियों के ऊपर चला गया। हालांकि बुधवार को इसकी कीमत में भारी गिरावट आई और यह 1,100 डॉलर पर बंद हुआ। अब भी यह अपने इश्यू प्राइस से करीब 14,500 परसेंट ऊपर चल रहा है।  

इस स्टॉक ने ऐसे समय अपने निवेशकों को खुश किया है जब जियोपॉलिटकल चिंताओं, रूस-यूक्रेन युद्ध, महंगाई और मंदी जैसी नकारात्मक खबरों से इनवेस्टर्स में खलबली मची हुई है। कुछ जानकारों का कहना है कि शेयरों में तेजी की वजह मीम स्टॉक्स है। मीम स्टॉक्स ऐसे शेयरों को कहा जाता है जो सोशल मीडिया के जरिए रिटेल इन्वेस्टर्स में लोकप्रिय होते हैं। 

मंगलवार को इसकी वैल्यू 300 अरब डॉलर के ऊपर पहुंच गई थी। यानी मार्केट कैप के हिसाब से यह कंपनी कई दिग्गज कंपनियों से आगे निकल गई थी। इनमें चीन की दिग्गज कंपनी अलीबाबा भी शामिल है। बुधवार को इसकी कीमत में 30 फीसदी से अधिक गिरावट आई लेकिन फिर भी इसका मार्केट कैप अमेरिका की दिग्गज कंपनी डिज्नी से अधिक है। कीमत में छलांग के साथ ही यह कंपनी दुनिया की 13वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.