अब पूरे देश में एक ही भाव पर बिकेगा सोना, आ रही है नई योजना 

मुंबई- पूरे देश में वन गोल्ड वन रेट स्कीम लागू करने की मांग पुरानी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक ही सोना दिल्ली में किसी और रेट पर, तो पटना में किसी और दाम पर बिकता है। तमिलनाडु से जम्मू-कश्मीर तक आपको सोने के दाम में अंतर दिखेंगे जबकि सोना एक ही होता है।  

शुद्धता का पैमाना भी एक ही होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सोने जिस पोर्ट पर आयात होकर उतरता है, वहां से अलग-अलग राज्यों में भेजा जाता है। भेजे जाने का खर्च आदि जुड़ने के बाद सोने का भाव बदल जाता है। हालांकि आयात के वक्त सोने की कीमत एक ही होती है। भारत सरकार दाम के अंतर को खत्म करने के लिए अरसे से वन गोल्ड वन रेट पर विचार करती है।  

बुलियन एक्सचेंज खुलने से ज्वेलर्स में खुशी की लहर है क्योंकि उन्हें अब अंतरराष्ट्रीय दाम पर सोना खरीदने की सुविधा मिलेगी और उन्हें ढुलाई का शुल्क नहीं देना होगा। ढुलाई का शुल्क लगने से ही अलग-अलग राज्यों में सोने का भाव बदल जाता है। ज्वेलर्स का यह भी मानना है कि बुलियन एक्सचेंज खुलने से वन नेशन वन गोल्ड रेट स्कीम शुरू करने की राह आसान हो गई है। 

बुलियन एक्सचेंज खुलने से ज्वेलर्स और बैंक अंतरराष्ट्रीय भाव पर ही सोने का आयात करेंगे जिससे कि सोने की कीमतों में कोई अंतर नहीं दिखेगा। अंतरराष्ट्रीय रेट पर सोना खरीदने की सुविधा अभी सभी ज्वेलर्स को नहीं मिलेगी. बुलियन एक्सचेंज की कैटेगरी में जो ज्वेलर्स आएंगे, वे अंतरराष्ट्रीय दामों पर सोने का आयात कर सकेंगे। इससे फ्रेट चार्ज यानी कि ढुलाई का खर्च बचेगा और सोने के भाव कम रखने में मदद मिलेगी।  

ढुलाई के चलते ही दाम में अंतर देखा जाता है। भविष्य में अगर इस सोने के दाम नहीं बढ़ते हैं तो सस्ती दर का फायदा ग्राहकों को मिलेगा। बुलियन एक्सचेंज खुलने से अंतरराष्ट्रीय कंपनियां एक ही प्लेटफॉर्म पर सोने और चांदी के भाव जाहिर करेंगी। इससे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों कंपनियों को फायदा होगा। 

गांधीनगर में एक्सचेंज खुलने के कई फायदे होंगे. इससे सोने के दाम तय करने में पारदर्शिता आएगी। सोने की क्वालिटी सेट करने में मदद मिलेगी क्योंकि एक ही प्लेटफॉर्म पर शुद्धता की स्टैंडर्ड सेटिंग होगी। चूंकि पूरे देश में अब एक ही जगह से सोना निकलेगा, इसलिए दाम तय करने और शुद्धता का पैमाना सेट करने में आसानी होगी। इससे सोने पर लगने वाला अलग-अलग खर्च होगा और इसका पूरा फायदा अंत में ग्राहकों को मिलेगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.