एलआईसी के इस प्लान में मिलता है 12 हजार रुपये मासिक पेंशन 

मुंबई- अगर आप भी कोई इंश्योरेंस प्लान लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह काम की खबर हो सकती है। आप देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी का प्लान लेना चाह रहे हैं तो आपके लिए LIC सरल पेंशन योजना बेहतर ऑप्शन हो सकता है। यह एक नॉन-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है। इस प्लान को पति/पत्नी के साथ भी लिया जा सकता है।  

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 1 जुलाई, 2021 को सरल पेंशन योजना को लॉन्च किया था। इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि इसमें आप सिर्फ एक बार प्रीमियम देकर हर महीने फिक्स्ड इनकम पा सकते हैं। इस स्कीम में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद किसी भी समय आप लोन ले पाएंगे। इस पॉलिसी को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीद सकते हैं। 

एलआईसी की सरल पेंशन योजना पॉलिसीधारक को 12,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलती है। इस प्लान के तहत मिनियम एन्यूटि 12,000 रुपये प्रति वर्ष है। न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिकी मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा। इसमें अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है। यह योजना 40 वर्ष से 80 वर्ष की आयु के लिए उपलब्ध है। 

इस प्लान के तहत अगर आपको मंथली पेंशन का लाभ लेना है तो कम से कम 1 हजार रुपये हर मंथ जमा करना होगा। उसी तरह तिमाही पेंशन के लिए कम से कम एक महीने में 3000 का निवेश करना होगा। LIC की इस स्कीम के तहत पॉलिसीधारक के पास एकमुश्त राशि के भुगतान पर दो उपलब्ध विकल्पों में से एन्युटी चुनने का विकल्प है पहले विकल्प के तहत पॉलिसी होल्डर को जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी।  

अगर उसकी मौत हो जाती है तो 100 फीसदी सम अश्योर्ड नॉमिनी को दे दी जाएगी। दूसरा विकल्प पॉलिसी होल्डर को जीवन भर पेंशन मिलेगी। उसकी मौत के बाद पति और पत्नी को जीवन भर पेंशन मिलेगी। लास्ट सर्वाइवर की मौत के बाद 100 फीसदी सम अश्योर्ड नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.