स्विगी और जोमैटो नहीं बेच पाएंगे डोमिनोज पिजा, कमीशन बढ़ाने पर तकरार  

मुंबई- खाना पहुंचाने वाले एप जोमैटो और स्विगी अगर अपना कमीशन बढ़ाते हैं तो डोमिनोज उनसे हाथ खींच सकती है। डोमिनोज पिजा को चलाने वाली जुबिलेंट फुडवर्क्स ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के पास जमा किए गए दस्तावेज में यह जानकारी दी है। जोमैटो और स्विगी की प्रतिस्पर्धा विरोधी प्रथाओं की जांच चल रही है।  

सीसीआई ने अप्रैल में एक रेस्तरां की शिकायत पर जोमैटो और स्विगी की जांच का आदेश दिया था। इस शिकायत में तरजीही व्यवहार, ज्यादा कमीशन और अन्य कई आरोप लगाए गए थे। जुबिलेंट के भारत में 1,600 से ज्यादा ब्रांडेड रेस्तरां हैं। इसमें 1,567 डोमिनोज के और 28 डंकिन के हैं। 

जुबिलेंट ने सीसीआई को 19 जुलाई को दिए जवाब में कहा है कि भारत में उसके कुल कारोबार का 26 से 27 फीसदी कारोबार ऑनलाइन एप से आता है। इसमें उसका अपना मोबाइल और वेबसाइट भी शामिल हैं। इसने कहा, अगर कमीशन की दरें बढ़ती हैं तो यह ऑनलाइन कारोबार को अपने इन-हाउस व्यवस्था में तब्दील करने पर विचार करेगा। 

जोमैटो और स्विगी पर पहले भी कई सारे रेस्तरां ने आरोप लगाया है कि इनके कारोबारी व्यवहार से उन्हें नुकसान होता है। सीसीआई का मामला एक रेस्तरां संगठन की शिकायत के बाद शुरू हुआ है। इस संगठन के 5 लाख से ज्यादा सदस्य हैं। इसने कहा कि जोमैटो और स्विगी ने 20 से 30 फीसदी की दर से कमीशन लिया है, जो वाजिब नहीं है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.