पांच बैंकों की एफडी पर मिल रहा है ज्यादा ब्याज, देखिए कौन से हैं बैंक  

मुंबई- एफडी (FD) आज भी बड़ी संख्या में भारतीयों का पसंदीदा निवेश विकल्प बना हुआ है। आरबीआई (RBI) द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद से बैंकों ने फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दरों में अच्छा-खासा इजाफा किया है। इसके चलते एफडी के प्रति लोगों में आकर्षण फिर से बढ़ा है।  

हालांकि, अधिकांश सरकारी और निजी बैंक अभी भी एफडी पर महंगाई को मात देने वाले रिटर्न की पेशकश नहीं कर रहे हैं। खुदरा महंगाई जून में मामूली घटकर 7.01 फीसदी रही है। जब आप किसी एफडी में निवेश करते हैं, तो यह बेहतर है कि आप महंगाई दर से अधिक रिटर्न पाएं।  

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस इस समय सामान्य ग्राहकों से 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 7.20 फीसदी रिटर्न की पेशकश कर रहा है। यह रिटर्न 2 मैच्योरिटी अवधि की एफडी पर है। 990 दिन की एफडी पर और 42 महीने एक दिन से 60 महीने की एफडी पर। वहीं, सीनियर सिटीजंस को बैंक 0.50 फीसद अधिक ब्याज दर ऑफर कर रहा है। बैंक ने आखिरी बार 13 जून 2022 को अपनी ब्याज दरों में बदलाव किया था। 

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर सामान्य नागरिकों को 7.25 से 7.35 तक की उच्च ब्याज दर ऑफर कर रहा है। वहीं, वरिष्ठ नागरिक से एफडी पर 8.05 फीसदी से 8.15 फीसदी ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। सामान्य और वरिष्ठ नागरिक यह बंपर रिटर्न एक साल से 5 साल तक की एफडी पर पा सकते हैं। 

ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक सामान्य नागरिकों को एफडी पर 7.25 फीसदी रिटर्न ऑफर कर रहा है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों से 7.75 फीसदी ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। यह ब्याज दर 2 साल से लेकर तीन साल से कम की अवधि वाली एफडी पर ऑफर की जा रही है। 

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक इस समय ग्राहकों को 7.49 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है। वहीं, सीनियर सिटीजंस से 7.99 फीसदी ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। ग्राहकों को यह ब्याज दर 999 दिन की एफडी पर ऑफर की जा रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.