एक महीने में टमाटर की कीमतें 29 फीसदी गिरीं, अब 20 रुपये किलो  

मुंबई- पिछले एक महीने में देश भर में टमाटर की कीमतों में 29 फीसदी की गिरावट आई है। बाजार में ज्यादा आपूर्ति और मानसून के कारण ऐसा हुआ है। उपभोक्ता मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि प्याज की भी खुदरा कीमत नियंत्रण में है और यह पिछले साल की तुलना में इस समय 9 फीसदी कम भाव पर है।  

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की राष्ट्रीय स्तर पर कीमत 37.35 रुपये किलो है जो एक महीने पहले 52.5 रुपये थी। इसी तरह से प्याज का भाव 25.78 रुपये पर है। मंत्रालय के अनुसार, सरकार ने चालू वर्ष में प्याज का 2.50 लाख टन भंडारण किया है। यह अब तक का रिकॉर्ड भंडारण है। सरकार आने वाले समय में प्याज की कीमतों को काबू में रखने के लिए इतने बड़े पैमाने पर भंडारण की है।  

भंडार में जमा प्याज को अगस्त से दिसंबर के समय में जारी किया जाएगा। उस समय प्याज की कीमतें ज्यादा ऊपर चली जाती हैं। इस साल प्याज का 3.17 करोड़ टन का उत्पादन हुआ है। मंत्रालय ने कहा कि इस समय जो प्याज का भंडारण है, वह आगे राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेशों और सरकारी एजेंसियों के जरिये जारी किया जाएगा। इसे खुदरा आउटलेट में भी जारी किया जाएगा। इसके जरिये उन शहरों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जहां पर प्याज की कीमतें बहुत ज्यादा होंगी। साथ ही प्रमुख मंडियों में भी इसकी आपूर्ति की जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.