आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की इन सात स्कीमों ने दिया बंपर रिटर्न, बेंचमार्क से 14 गुना ज्यादा  

मुंबई। पिछले एक साल में भारतीय बाजार में भारी उतार-चढ़ाव रहा। विदेशी निवेशकों की बाजार से निकासी, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध साथ ही महंगाई की ऊंची दरों ने पूरी दुनिया के शेयर बाजारों को चपेटे में ले लिया। ऐसे में भारतीय शेयर बाजार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने इस दौरान महज 1.41 फीसदी का रिटर्न दिया। जबकि इसी दौरान आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड की 7 स्कीमों ने 14 से 20 फीसदी का रिटर्न दिया। यानी बेंचमार्क की तुलना में 14 गुना तक ज्यादा फायदा निवेशकों को दिया है।  

13 जुलाई तक के आंकड़ों के मुताबिक, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की जिन स्कीमों ने एक साल में 14 से 20 फीसदी का रिटर्न दिया है उसमें भारत कंजम्प्शन फंड, इक्विटी एवं डेट, मल्टी असेट, रिटायरमेंट प्यूर इक्विटी फंड और एफएमसीजी फंड शामिल हैं। म्यूचुअल फंड सलाहकारों का मानना है कि इस फंड हाउस की रणनीति स्कीम को कम रिटर्न देने से रोकने की होती है। पिछले एक साल से इस फंड हाउस ने वैल्यू रणनीति का पालन किया है।  

इस दौरान इसकी कई स्कीम ने 7 से 13 फीसदी तक रिटर्न दिया है। इसमें लार्ज एंड मिड कैप, इंडिया अपोर्च्युनिटीज फंड, डिविडेंड यील्ड इक्विटी फंड, वैल्यू डिस्कवरी फंड और एमएनसी फंड ने कैटेगरी की तुलना में ज्यादा रिटर्न दिया है। फँड हाउस के मुख्य निवेश अधिकारी एस. नरेन कहते हैं कि हमारा जो भी फैसला था, वह एक अच्छा फैसला साबित हुआ है। हम पावर और ऊर्जा में ‌ओवऱवेट हैं। हमने एफएमसीजी में निवेश किया जबकि मेटल में अपने निवेश को कम किया। हम अभी भी निवेशकों को एसआईपी और एसटीपी के निवेश में की सलाह दे रहे हैं। हम लगातार उन स्कीमों में निवेश की सलाह देंगे जो अलग-अलग असेट क्लास की हैं।  

नरेन के अनुसार, इस रिटर्न के पीछे जो रणनीति रही है वह स्थिर निवेश की प्रक्रिया और एक टीम का फ्रेमवर्क रहा है। हमने उन नामों से दूरी बनाई, जो हमारे फ्रेमवर्क के अनुसार नहीं थे। हाल के समय में एस नरेन ने कहा था कि भारत अभी भी दुनिया के बाजारों में ज्यादा ढांचागत वाला है। निकट समय का नजरिया अनिश्चतता और उतार-चढ़ाव वाला हो सकता है।  

Category Top Schemes 

Scheme name Returns in 1-year 
ICICI Prudential FMCG Fund 20.07% 
ICICI Prudential Retirement Pure Equity Fund 19.10% 
ICICI Prudential Bharat Consumption Fund 16.36% 
ICICI Prudential Multi Asset Fund 14.87% 
ICICI Prudential Equity & Debt Fund 14.21% 
ICICI Prudential India Opportunities Fund 12.42% 
ICICI Prudential Large & Mid Cap Fund 11.50% 
ICICI Prudential Dividend Yield Equity Fund 10.75% 
ICICI Prudential Value Discovery Fund 10.52% 
ICICI Prudential MNC Fund 7.00% 

Leave a Reply

Your email address will not be published.