फॉर्च्यून तेल की कीमत 30 रुपये लीटर घटी, आगे और घटने के आसार  

मुंबई- अदाणी विल्मर ने फॉर्च्यून तेल की कीमत प्रति लीटर 30 रुपये तक घटा दी है। सबसे ज्यादा 30 रुपये तक की कटौती सोयाबीन तेल में की गई है। सूरजमुखी तेल में 11 रुपये, सरसों के तेल में 5 रुपये, राइस ब्रान तेल में 15 रुपये और मूंगफली तेल की कीमत में 10 रुपये लीटर की कटौती की गई है। वनस्पति तेल की कीमत 15 रुपये, पामोलीन की 26 रुपये की कमी की गई है। नए कीमत वाला तेल जल्द ही बाजार में पहुंचेगा।  

अडाणी विल्मर के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी आंग्शू मलिक ने कहा, हमने वैश्विक स्तर पर कीमतों में कमी का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाया है और नई कीमतों वाली खेप बाजार में जल्द ही पहुंच जाएगी। इससे पहले 7 जुलाई को मदर डेयरी ने सोयाबीन, राइस ब्रान ऑयल की कीमतों में 14 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती का ऐलान किया था।  

सरकार के द्वारा खाद्य तेल कंपनियों को कीमतों में कटौती का निर्देश देने के साथ ही कंपनियों ने इस पर अमल शुरू कर दिया है। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में सबसे बड़ी दूध सप्लाई करने वाली कंपनियों में से एक है। कंपनी धारा ब्रांड के तहत खाने का तेल बेचती है। 

6 जुलाई को खाद्य तेल की कीमतों को घटाने के उपायों पर सरकार ने खाद्य तेल कंपनियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में सरकार ने कंपनियों को निर्देश दिए थे कि वो खुदरा बाजार में खाद्य तेल की कीमतों में कटौती करें. डिपार्टमेंट ऑफ फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन ने खाद्य तेल की कंपनियों को कहा है कि वो एक हफ्ते के अंदर उत्पादों की कीमतों में कटौती करें. सरकार की तरफ से कहा गया था कि बहुत जल्द 10 से 15 फीसदी तक कीमत में कमी आ सकती है। 

जून के महीने में भी धारा और फॉर्च्यून ने खाने के तेल के भाव में कटौती की थी। जून के तीसरे सप्ताह में फॉर्च्यून सनफ्लावर ऑयल के एक लीटर पैक की कीमत को 220 रुपए से घटाकर 210 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया था। फॉर्च्यून सोयाबीन और फॉर्च्यून कच्ची घानी सरसों तेल की एक लीटर पैक की कीमत को 205 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 195 रुपए कर दिया गया था। 

उससे पहले मदर डेयरी ने धारा ब्रांड की कीमत में 15 रुपए तक की कटौती की थी। मदर डेयरी ने एक लीटर वाले धारा सरसों तेल (पॉली पैक) की कीमत 208 रुपए से घटाकर 193 रुपए प्रति लीटर कर दी दिया था। सरसों के तेल के अलावा एक लीटर वाला धारा रिफाइंड सूरजमुखी तेल (पॉली पैक) घटाकर 220 रुपए में कर दिया गया था जिसकी पुरानी कीमत 235 रुपए प्रति लीटर थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.