इन बैंकों के जमा पर मिल रहा है 6 फीसदी से ज्यादा ब्याज 

मुंबई- देश के कई प्राइवेट बैंक 1 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6 परसेंट तक ब्याज दे रहे हैं। यह दर आम पब्लिक के लिए है जबकि सीनियर सिटीजन के खाते पर और भी ज्यादा ब्याज मिल रहा है। रेपो रेट में बढ़ोतरी होने के बाद सभी बैंकों ने एफडी रेट में वृद्धि की है। इसमें सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक और फाइनेंस कंपनियां भी शामिल हैं।  

अभी हाल में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 4.90 परसेंट तक ले जाने का ऐलान किया। एक महीने में ही 0.90 परसेंट तक रेपो रेट में वृद्धि कर दी गई। इससे लोन महंगे हुए हैं, लेकिन एफडी और आरडी जैसी स्कीम पर पहले से अधिक ब्याज मिलने लगा है। एफडी में चूंकि न के बराबर पैसा डूबने का खतरा है, इसलिए रेट बढ़ने के साथ ही एफडी में लोगों ने निवेश बढ़ा दिए हैं।

4 जुलाई, 2022 को बंधन बैंक ने अपनी एफडी स्कीम की ब्याज दरों में वृद्धि की। बैंक एक साल में मैच्योर होने वाली जमा पर आम जनता को 6.25 फीसद ब्याज दर और वरिष्ठ नागरिकों को 7 फीसद ब्याज दर दे रहा है। जबकि आम जनता को अधिकतम ब्याज दर 6.50 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.25 परसेंट ब्याज 2 साल से 5 साल से कम की जमा राशि पर देता है। 

डीसीबी बैंक ने 22 जून से 2 करोड़ से कम की एफडी पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं।  एक साल में मैच्योर होने वाली स्कीम पर आम जनता को 6.10 परसेंट और सीनियर सिटीजन को 6.60 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है। 18 महीने से लेकर 10 साल की एफडी पर आम जमकर्ता को अधिकतम 6.60 परसेंट और सीनियर सिटीजन को 7.10 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है। 

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने 1 जुलाई, 2022 से 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की। बैंक 1 साल, 1 दिन में मैच्योर होने वाली जमा पर 6.25 फीसद और बुजुर्ग लोगों के लिए 6.75 फीसद की ब्याज दर दे रहा है। 3 साल, 1 दिन या 5 साल से कम समय में मैच्योर होने वाली एफडी स्कीम के लिए अधिकतम ब्याज दर आम जनता के लिए 6.50 प्रतिशत और सीनियर सिटीजन के लिए 7 प्रतिशत है। 

2 करोड़ रुपये से कम की एफडी के लिए ब्याज दरों में सबसे हालिया वृद्धि इंडसइंड बैंक ने 21 जून, 2022 को की थी। बैंक वर्तमान में एक वर्ष में मैच्योर होने वाली एफडी पर सीनियर सिटीजन के लिए 6.50 प्रतिशत और आम जनता के लिए 6.00 प्रतिशत की ब्याज दर का भुगतान कर रहा है। बैंक अब आम जनता के लिए 2 साल या 61 महीने से कम समय में मैच्योर होने वाली जमा राशि के लिए अधिकतम 6.50 प्रतिशत और सीनियर सिटीजन के लिए 7.00 प्रतिशत की ब्याज दर देता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.