अब सस्ते में मिलेगा नेटफ्लिक्स, जानिए कितने पैसे होंगे खर्च 

मुंबई- आने वाले दिनों में लोग पॉपुलर OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के शो बेहद कम कीमत पर देख पाएंगे। इसका कारण है नेटफ्लिक्स की माइक्रोसॉफ्ट के साथ ऐडवर्टाइजिंग पार्टनरशिप। लगातार घटते यूजर बेस और पहली तिमाही के निराशाजनक प्रदर्शन ने नेटफ्लिक्स को ऐड वाले सब्सक्रिप्शन के लिए मजबूर किया है। 

नेटफ्लिक्स हमेशा से ही अपने प्लेटफॉर्म पर ऐड के खिलाफ रहा है। हालांकि, अब कंपनी जो ऐड सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन ला रही है वो पहले से मौजूद प्लान्स के अलावा होंगे। माइक्रोसॉफ्ट ऐडवर्टाइजर्स के लिए प्लेटफॉर्म को डिजाइन और मैनेज करेगा। नेटफ्लिक्स ने अप्रैल में कहा था कि उसने ऐड सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन लॉन्च की योजना बनाई है, जिसकी कीमत कम होगी। 

नेटफ्लिक्स के ऐड सपोर्टेड प्लान्स 2022 के आखिर तक आ सकते हैं। बीते दिनों द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि कंपनी इस साल के अंत तक ऐड सपोर्टेड प्लान्स लॉन्च करने की योजना बना रही है। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उन्हें विश्व स्तर पर रिलीज किया जाएगा या नेटफ्लिक्स उन्हें केवल चुनिंदा देशों में पेश करेगा। 

अभी भारत में डिज्नी हॉटस्टार, वूट, सोनी लिव, जी 5, डिस्कवरी प्लस, MX प्लेयर, जैसे OTT प्लेटफॉर्म्स है जो ऐड रन करते हैं। इन सभी प्लेटफॉर्म्स के ऐड-सपोर्टेड प्लान काफी सस्ते हैं। जैसे डिज्नी हॉटस्टर का सालाना प्लान केवल 899 रुपए का है। इसमें ऐड फ्री मूवीज और शो देख सकते हैं, लेकिन स्पोर्ट्स पर ऐड रन होते हैं। डिज्नी अपने प्लेटफॉर्म पर कुछ शो फ्री में भी ऑफर करता है जिस पर ऐड चलते हैं। 

जब से नेटफ्लिक्स भारत में आया है तब से ही उसे कॉम्पिटिटिव प्राइसिंग का सामना करना पड़ रहा है। डिज्नी+हॉटस्टार, अमेजन प्राइम वीडियो, सोनी LiV, और ZEE5 जैसे OTT प्लेटफॉर्म से नेटफ्लिक्स को कड़ी टक्कर मिल रही है। उदाहरण के लिए, डिज्नी हॉटस्टार का प्रीमियम एनुअल सब्सक्रिप्शन 1,499 रुपए का है, जबकि नेटफ्लिक्स के HD स्ट्रीमिंग प्लान के लिए हर महीने 499 रुपए चुकाने होते हैं। 4k+HDR की कीमत 649 रुपए हैं। ऐसे में उम्मीद यही है कि नेटफ्लिक्स के ऐड सपोर्टेड प्लान की कीमत अन्य प्लेटफॉर्म्स के प्लान को टक्कर देगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.