बिल गेट्स करेंगे 1.60 लाख करोड़ रुपये दान, नहीं रहेंगे अमीरों की सूची में 

मुंबई- दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल बिल गेट्स ने करीब 1.60 लाख करोड़ रुपए दान करने का ऐलान किया है। यह रकम बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दी जाएगी। फाउंडेशन परोपकार के लिए खर्च करने वाले बड़े संगठनों में से एक है। यह कोरोना महामारी और यूक्रेन युद्ध सहित वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए अपना सालाना खर्च बढ़ा रहा है। 

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने बताया, “मैं अपनी पूरी संपत्ति फाउंडेशन को दान करना चाहता हूं। सिर्फ खुद और परिवार के खर्च लायक पैसा रखना चाहता हूं। दुनिया के अमीरों की सूची में मेरा नाम हमेशा बना रहे ऐसा मेरा इरादा नहीं है। आने वाले समय में मेरा नाम नीचे होगा। अंतत: मैं इस सूची से बाहर हो जाऊंगा।’ बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन 2026 तक अपना सालाना खर्च बढ़ाकर करीब 71,910 करोड़ रुपए करना चाहता है। 

कोरोना उभरने से पहले यह सालाना 47,940 करोड़ रुपए खर्च करता था। गेट्स और उनकी पूर्व-पत्नी मेलिंडा ने इस फाउंडेशन को वर्ष 2000 में शुरू किया था। पिछले साल ही गेट्स और मेलिंडा का तलाक हो गया था। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, 9.11 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ गेट्स दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी अधिकांश संपत्ति माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों से जुड़ी है। 

गेट्स ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “पैसे दान करना कोई त्याग नहीं है। मैं खुश हूं कि मुझे बड़ी चुनौतियों के समाधान में शामिल होने का मौका मिला। मुझे यह काम पसंद है। अपने संसाधनों को समाज को लौटाना मेरी नैतिक जिम्मेदारी है ताकि लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में इसकी भूमिका हो। हर व्यक्ति को ऐसे वक्त ज्यादा योगदान करने की जरूरत है, जब दुनिया के सामने क्लाइमेट चेंज, कोरोना और रूस-यूक्रेन युद्ध जैसी चुनौतियां हैं। मुझे उम्मीद है कि दूसरे लोग भी जिनके पास बहुत पैसा और सुविधाएं हैं, वे इस वक्त आगे आएंगे।’ 

Leave a Reply

Your email address will not be published.