कसीनो, घुड़सवारी और ऑनलाइन गेमिंग पर 28 फीसदी ही लगे जीएसटी 

मुंबई- मंत्रियों के समूह ने कहा है कि ऑनलाइन गेमिंग, घुड़सवारी और कसीनो पर 28 फीसदी ही जीएसटी लगाया जाए। मंगलवार को हुई बैठक में समूह ने कहा कि जीएसटी परिषद को अंतिम रिपोर्ट सौंपने से पहले एक बार और मीटिंग होगी। अंतिम रिपोर्ट 10 अगस्त को परिषद को सौंपी जाएगी।  

पिछले महीने परिषद की 47वीं बैठक में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने यह फैसला किया था कि राज्यों की तमाम चिंताओं को सुलझाने के लिए मंत्रियों के समूह का गठन किया जाएगा। इस बैठक में जीएसटी कानूनों में जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण (ट्रिब्यूनल) से संबंधित प्रावधानों में आवश्यक परिवर्तनों पर चर्चा की गई थी। 

मंत्रियों के समूह ने कहा कि पहले से ही जो 28 फीसदी की सिफारिश है, उसी को रखा जाए। उससे कम टैक्स पर कोई चर्चा न हो। मंत्रियों का समूह इस मामले में कानूनी राय भी लेगा। समूह ने परिषद की बैठक में कहा था कि सट्टेबाजी और लग्जरी आइटम पर 28 फीसदी ही जीएसटी लगाया जाए। 

जीएसटी अपीलेट ट्रिब्यूनल (जीएसटीएटी) पर मंत्रियों का समूह जीएसटी कानून में बदलाव के लिए सिफारिश करेगा। इससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि कानूनी प्रावधान का संतुलन सही हो। साथ ही देश में एक समान टैक्सेशन के उद्देश्य के तहत यह हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.