एक से ज्यादा कार और दोपहिया के लिए अब एक ही बीमा पॉलिसी 

मुंबई- बीमा नियामक ने उन लोगों को एक बड़ी राहत दी है, जिनके पास एक से ज्यादा कार और दोपहिया वाहन हैं। ऐसे लोगों के लिए अब एक ही बीमा पॉलिसी होगी। उन्हें अलग-अलग गाड़ी के लिए कई पॉलिसी लेने की जरूरत नहीं है। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने बुधवार को कहा कि यह स्वास्थ्य बीमा के फ्लोटर पॉलिसी की तरह होगा।  

यह बीमा कवर ऐड-ऑन आधार पर दिया जाएगा। इसे पॉलिसी में जोड़ा जाएगा। इसका मकसद देश में बीमा के कवरेज को बढ़ाने का है। अगर आप सुरक्षित और अच्छे तरीके से गाड़ी चलाते हैं तो आपको मोटर बीमा के लिए कम प्रीमियम देना होगा। अगर आप बहुत ही बेकार गाड़ी चलाते हैं तो फिर इसके लिए आपको ज्यादा प्रीमियम देना होगा।  

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने बुधवार को इस संबंध में नया नियम जारी किया। इसने कहा कि अब प्रीमियम की रकम गाड़ी चलाने के तरीके पर तय होगी। इरडाई ने कहा कि यह टेलीमैक्स आधारित मोटर बीमा योजनाएं हैं जो गाड़ियों के उपयोग और चालक के व्यवहार के आधार पर तय की गई हैं।  

इसके लिए गाड़ियों में एक छोटा सा डिवाइस लगेगा। इसमें कहा गया है कि आप जितना गाड़ी चलाएंगे, उतना ही प्रीमियम देना होगा। दोनों नियम तुरंत लागू हो गए हैं। इस नियम से जुड़े नए उत्पाद के लिए कंपनियां इरडा के पास कागजात जमा करा सकती हैं। 

इरडा ने कहा कि बदलते समय के साथ अब जरूरतें भी बदल रही हैं। ऐसी स्थिति में बीमा कंपनियों को भी टेक्नोलॉजी के आधार पर अपने आप में बदलाव करना होगा, ताकि पैदा हो रही चुनौतियों से निपटा जा सके। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.