वॉट्सेएप के नाम पर हो रही है ठगी, विदेशी कंपनियां कर रही हैं काम 

मुंबई- देश में काम करने के नाम पर वॉट्सऐप पर स्कैम का मामला सामने आया है। खासतौर से ये उन लोगों को टारगेट कर रहा है जो ब्रिटेन में काम करना चाहते हैं। दरअसल इस नए घोटाले से भारत से विदेश में काम करने वालों के लिए फ्री वीजा और दूसरे बेनिफिट का लालच दिया जा रहा है। जिसे लेकर एंड्रॉयड यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट ने अलर्ट जारी किया है। 

माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि एक मैलवेयर यूजर्स को टारगेट कर रहा है। माइक्रोसॉफ्ट के रिसर्चर दिमित्रियोस वलसमारासो और सॉग शिन जंगो के मुताबिक इस मैलवेयर को बिलिंग फ्रॉड के सबकैटेगरी में रखा जा सकता है। ये मैलेशियस यूजर्स को प्रीमियम सर्विस के बिना ही सब्सक्राइब करवा देता है। 

रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि ऐसे टोल फ्रॉड SMS या कॉल पर काम नहीं करते हैं। ये वायरलेस एप्लीकेशन प्रोटोकॉल (WAP) पर काम करते हैं, जो यूजर के फोन बिल परचेज पर बिल करते हैं। ये Wi-Fi पर काम नहीं करते हैं। कई केस में मैलवेयर ऐप्स आपको Wi-Fi से डिस्कनेक्ट करवा कर मोबाइल डेटा यूज करने के लिए फोर्स करते हैं। 

मोबाइल नेटवर्क के जरिए ही ये मैलवेयर ऐप्स सब्सक्रिप्शन को शुरू करवा देते हैं। यूजर को इसके लिए वेबसाइट पर गाइड भी किया जाता है। हालांकि, इसके लिए OTP की जरूरत होती है लेकिन, ये ऐप्स उसे हाइड कर देते हैं। गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करते समय रेटिंग पर जरूर ध्यान दें। अगर आपने मैलेशियस ऐप डाउनलोड कर लिया है तो आपके फोन में कुछ दिक्कतें जैसे रैपिड बैटरी ड्रेन, कनेक्टिविटी इशू, डिवाइस हीटअप आ सकती हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.