नेटफ्लिक्स निकालेगी 300 कर्मचारियों को, मंदी का असर 

मुंबई- बीते कुछ समय से छंटनी के लिए चर्चा में रही जानी-मानी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने एक बार फिर बड़े पैमाने पर छंटनी की है। खबरों के मुताबिक छंटनी के दूसरे दौर में कंपनी ने लगभग 300 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है।     

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक कंपनी के लगभग हर डिपार्टमेंट में कर्मियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। कंपनी के जिन कर्मचारियों को इस छंटनी में अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है उनमें ज्यादातर अमेरिका के है।  


वीडियो स्ट्रीमिंग बाजार की दिग्गज कंपनी नेटफ्लिक्स जिसमें तकरीबन 11000 स्थायी कर्मचारी हैं, ने अभी कुछ हफ्ते पहले ही मई महीने में अपने यहां छंटनी के पहले दौर में लगभग इतने की कर्मियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था। मई में कंपनी ने अपने 150 कर्मचारियों और अनुबंध पर काम कर रहे दर्जनों कर्मियों और पार्ट टाइम वर्कर्स की छुट्टी कर दी थी। 

उस समय नेटफ्लिक्स ने अपने ऑरिजिनल सीरिज वर्टिकल के टॉप क्रियेटिव प्रोफेशनल्स सेबेस्टियन गिब्स और नेगिन सलमासी को नौकरी से निकाल दिया था। कंपनी की ओर से पहले दौर की छंटनी के दौरान ही यह कहा गया था कि इस साल और भी छंटनियां हो सकती हैं।  

 कंपनी अपने कर्मियों की छंटनी का फैसला स्टॉक मार्केट में कंपनी के कमजोर होते स्टॉक प्राइस को स्थिर बनाने की कवायद के तहत किया है। आपको बता दें कि साल 2022 के पहले क्वार्टर में 2 लाख सब्सक्राइबर्स के नुकसान के बाद कंपनी के शेयरों की कीमत में 20 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई थी।  

एक रिपोर्ट के मुताबिक बाजार के विशेषज्ञों का अनुमान है कि 2022 में अप्रैल से जून के दूसरे क्वार्टर में कंपनी को 20 लाख सब्सक्राइबर्स का नुकसान उठाना पड़ सकता है। आंकड़ों के मुताबिक कंपनी के पास कुल 38 मिलियन से अधिक पेड सब्सक्राइबर्स हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.