जुलाई-सितंबर में 50 फीसदी बढ़ेंगी नौकरियां, आईटी, बैंकिंग, फाइनेंशियल में ज्यादा मांग 

नई दिल्ली। जुलाई-सितंबर के दौरान नौकरियों में 50 फीसदी की बढ़ोतरी होने का अनुमान है। टैलेंट मैनेजमेंट कंपनी स्पेक्ट्रम के सर्वे में यह बात सामने आई है। इसने कहा कि जिन क्षेत्रों में ज्यादा भर्तियां होंगी उनमें सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी), दूरसंचार, बैंकिंग, वित्त, सेवा और बीमा (बीएफएसआई), एफएमसीजी और स्वास्थ्य शामिल हैं।  

इन क्षेत्रों में तिमाही और सालाना आधार पर 25 से 90 फीसदी ज्यादा भर्तियां हो सकती हैं। इनके अलावा विनिर्माण, ऑटोमोटिव और अन्य क्षेत्रों में भी लोगों को नियुक्त करने में तेजी आएगी। फर्म ने कहा कि दो सालों की सुस्ती के बाद भर्तियों में तेजी की इस साल की शुरुआत से ही उम्मीद की जा रही थी। इस साल में पहले ही भर्तियों में 45 फीसदी का सुधार दिखा है। खासकर एंट्री लेवल के स्तर पर। डिजिटाइजेशन और ऑटोमेशन की तेज रफ्तार के बाद भी बैंकिंग, बीमा और आईटी सेवाओं से ज्यादा मांग आ रही है। 

फर्म ने कहा कि कोरोना की लहरों और सामने आने वाली चुनौतियों के बावजूद कंपनियां अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ा रही हैं। डिजिटलीकरण प्रतिस्पर्धा में आगे रहने के लिए ऐसा कंपनियां कर रही हैं। उधर, लॉजिस्टिक सेवा देने वाली शैडोफाक्स ने कहा है कि वह अगले महीने तक 75,000 लोगों की भर्ती करेगी। यह भर्तियां डिलीवरी के लिए की जाएंगी। इन्हें 35,000 रुपये महीने का वेतन मिलेगा। 

17 अप्रैल, 2019 को बंद हो चुकी जेट एयरवेज के सीईओ संजीव कपूर ने कहा है कि कंपनी ने शुक्रवार से भर्तियां शुरू कर दी है। कंपनी ने पूर्व क्रू सदस्यों को वापस लौटने को कहा है। साथ ही पायलट और इंजीनियर्स को भी वापस बुलाया जा रहा है। विमानन नियामक डीजीसीए ने 20 मई को जेट को चलाने की मंजूरी दी थी। जालान-कालराक ने इस एयरलाइंस को दोबारा शुरू करने की योजना बनाई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.