67 साल के बुजुर्ग ने 50 साल बाद फिर से 12 वीं पास किया 

मुंबई- बिजनौर के एक बुजुर्ग ने 50 साल बाद फिर से 73 फीसदी नंबर के साथ इंटर पास किया। 67 साल के इस बुजुर्ग की कामयाबी से सबसे ज्‍यादा उनकी 100 साल की मां खुश हैं। बिजनौर के मोहम्‍मद नकी की कहानी पूरी तरह फिल्‍मी है। पचास साल पहले मोहम्‍मद नकी ने 1972 में आर्ट स्‍ट्रीम से इंटर किया था।  

परिवार की मजबूरियों की वजह से वह आगे नहीं पढ़ पाए और छोटा-मोटा काम करना शरू कर दिया। उन्‍होंने बताया, ‘उस समय जब मैं युवा था, मेरे परिवार की माली हालत ठीक नहीं थी। आर्ट से इंटर पास करने के बाद मैंने उर्दू का की परीक्षा पास किया जो कि ग्रेजुएशन के बराबर माना जाता था। उसके बाद मैं अपने गांव बस्‍ता में एक इंटर कॉलेज में क्‍लर्क के तौर पर काम करने लगा।’ 

मोहम्‍मद नकी ने वहां 10 साल काम किया लेकिन सैलरी इतनी कम थी कि गुजारा नामुमकिन हो गया। लिहाजा, उन्‍होंने इस्‍तीफा दे दिया और नौ बीघा खेत खरीद कर उन पर फूलों की खेती शुरू कर दी। वह बताते हैं, ‘मेरी रुचि आयुर्वेद में बढ़ती गई और मैंने गुरुग्राम में प्रैक्टिस शुरू कर दी। यहां मेरा बेटा बिजली के माल का सप्‍लायर था।  

उन्होंने कहा कि हालांकि कुछ दिक्कतों के चलते मैं अपने गांव लौट आया। यहां एक प्राइवेट स्‍कूल की टीचर नेहा खान से मेरी मुलाकात हुई। उन्‍होंने मुझे गाइड किया। उन्‍होंने मुझे सलाह दी कि हकीम बनने से पहले मुझे नैचुरोपैथी में डिग्री लेनी होगी। यह सुनकर मैं बांदा गया और वहां से नैचुरल योगिक साइंस में चार साल का डिप्‍लोमा ले आया।’

जब वह अमरोहा के एक फार्मेसी कॉलेज में एडमिशन के लिए गए तो पता चला कि उन्‍हें पहले साइंस से इंटर पास करना होगा। इसके बाद उन्‍होंने फिर से इंटर की पढ़ाई करने का फैसला किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.