जुलाई से महंगे हो सकते हैं 5 स्टार एसी, जानिए कितनी बढ़ेगी कीमत 

मुंबई- जुलाई महीने से 5 स्टार रेटिंग वाले नए एयरकंडिश्नर महंगे होने के आसार हैं। दरअसल जुलाई महीने से एसी के एनर्जी रेटिंग में बड़े बदलाव की तैयारी हैं। एसी और फ्रिज को जो फिलहाल स्टार रेटिंग दी जाती है उसे कड़ा किया जा रहा है जिससे सभी मौजूदा एसी और फ्रिज की रेटिंग एक स्टार घट जाएगी।  

ऐसे में अगर आपने इस गर्मी के सीजन में 5 स्टार एसी खरीदा है तो वो अब केवल 4 स्टार का रह जाएगा। और कम बिजली खपत करने वाले 5 स्टार एसी खरीदने के लिए आपको और ज्यादा कीमत चुकानी होगी। माना जा रहा है इसके चलते एसी दामों में 7 से लेकर 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। 

फिलहाल स्टार रेटिंग के नियम में बदलाव जुलाई महीने से एसी पर लागू होने जा रहा है। लेकिन अगले वर्ष जनवरी महीने से रेफ्रिजरेटर पर भी ये नियम लागू हो जाएगा. माना जा रहा है कि 4 स्टार या 5 स्टार रेटिंग वाले एसी या रेफ्रिजरेटर बनाने में कंपनियों की लागत बढ़ जाएगी जिसका भार वे कस्टमर्स पर डालेंगे जिससे जुलाई महीने से एसी और अगले वर्ष जनवरी से रेफ्रिजपेटर का महंगा होना तय है।  

नई एनर्जी रेटिंग की गाइडलाइंस के साथ एसी और रेफ्रिजरेटर मैन्युफैक्चरिंग करने पर कंपनियों पर 2000 से लेकर 2500 रुपये प्रति यूनिट का अतिरिक्त भार पड़ेगा। एसी और रेफ्रिजरेटर के एनर्जी खपत और स्टार रेटिंग में बदलाव से 20 फीसदी तक बिजली की बचत का अनुमान है। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों के पास पुराने स्टॉक को खपाने के लिए 6 महीने का समय है।  

लेकिन सभी नई मैन्युफैक्चरिंग, नई एनर्जी खपत की रेटिंग के साथ होगी. एसी के एनर्जी रेटिंग में बदलाव का नियम जनवरी 2022 से ही लागू होना था। लेकिन कंपनियों की मांग के चलते इसे 6 महीनों के लिए टाल दिया गया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.