अप्रैल में एयरटेल और जियो के 75 लाख ग्राहकों के नंबर बंद 

मुंबई- अप्रैल के महीने में एयरटेल और जियो के करीब 75 लाख सब्सक्राइबर्स के मोबाइल नंबर बंद हो गए हैं। अब ये नंबर लोगों को खुद बंद किए हैं या किसी वजह से कंपनी ने बंद किए हैं, अभी इसकी पूरी जानकारी नहीं हैं।  

हालांकि, यह मुमकिन नहीं लगता कि लोगों ने मोबाइल फोन इस्तेमाल करना बंद किया है। यानी इससे एक बात का इशारा मिल रहा है कि यह वह नंबर हो सकते हैं, जो इन सब्सक्राइबर्स के दूसरे नंबर हैं। जो लोग एक से अधिक मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर रहे थे, उनकी तरफ से यह नंबर बंद किए गए हो सकते हैं। 

यहां भी एक सवाल मन में ये जरूर आ सकता है कि आखिर किसी ने अपना दूसरा सिम या दूसरा मोबाइल नंबर क्यों बंद किया होगा? इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है पिछले महीनों में तेजी से बढ़े मोबाइल टैरिफ। मोबाइल टैरिफ के दामों में 20-25 फीसदी तक का इजाफा होने से बहुत सारे लोगों को एक से अधिक मोबाइल नंबर रखना बेहद खर्चीला लग सकता है।  

वहीं दूसरी ओर यह भी मुमकिन है कि जिन लोगों ने लंबे समय से अपने दूसरे नंबर को रिचार्ज नहीं किया, उन्हें कंपनी ने बंद कर दिया हो। कंपनियां ऐसे ग्राहकों को लगातार मैसेज भेजती थीं और कहती थीं कि वह अपना नंबर रिचार्ज करें वरना वह बंद हो जाएगा। 

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, 16.8 लाख नए ग्राहकों के साथ जियो के मोबाइल ग्राहकों की संख्या 40.5 करोड़ पर पहुंच गई है। भारती एयरटेल ने भी अप्रैल में 8.1 लाख नए ग्राहक जोड़े। इसी के साथ कंपनी की सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की कुल संख्या 36.11 करोड़ हो गई है।  

अप्रैल, 2022 के दौरान 15.68 लाख ग्राहकों ने वोडाफोन-आइडिया का साथ छोड़ दिया जिससे कंपनी के कुल उपभोक्ताओं की संख्या 25.9 करोड़ रह गई। अप्रैल के महीने में बीएसएनएल ने भी बहुत सारे सब्सक्राइबर खोए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.