रिलायंस कैपिटल के 3,400 करोड़ रुपये के बांड की नीलामी करेगी एलआईसी 

मुंबई- कर्ज में डूबे अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल के 3,400 करोड़ रुपये के सिक्योर बॉन्ड की नीलामी होगी। यह बॉन्ड भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के पास हैं, यही वजह है कि बीमा कंपनी ने 11 जुलाई तक रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) आमंत्रित की हैं। मतलब जिन्हें बॉन्ड खरीदने में दिलचस्पी होगी, वो 11 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। 

इसके बाद एक नीलामी होगी, हालांकि आईडीबीआई कैप्स ने ईओआई को आमंत्रित करने वाले नोटिस में इसका कोई जिक्र नहीं किया है। आपको यहां बता दें कि बॉन्ड की बिक्री की प्रक्रिया के लिए एलआईसी की सलाहकार आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स (आईडीबीआई कैप्स) है। 

यह पहली बार नहीं है जब LIC ने बॉन्ड बेचने की कोशिश की है। बीमा कंपनी द्वारा रिलायंस कैपिटल बॉन्ड बेचने का यह दूसरा प्रयास है। पिछले साल जुलाई में, उसने रिलायंस कैपिटल के बॉन्ड सहित 16 कंपनियों के 8,091 करोड़ रुपये के संकटग्रस्त संपत्ति पोर्टफोलियो के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए थे। संपत्ति के मूल्य निर्धारण पर एलआईसी और बोलीदाताओं के बीच मतभेदों के कारण बिक्री नहीं हुई। 

दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही रिलायंस कैपिटल: अनिल अंबानी के रिलायंस समूह की कंपनी रिलायंस कैपिटल वर्तमान में दिवाला कार्यवाही से गुजर रही है। वहीं, LIC की बात करें तो 31 मार्च, 2021 को ग्रॉस एनपीए 7.78% या लगभग 35,130 करोड़ रुपये था। मई में एलआईसी की शेयर बाजार में लिस्टिंग हुई, इसके बाद से शेयरों में लगभग 40% की गिरावट आई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.